अध्ययन-अध्यापन की सभ्य परंपरा का प्रतीक है महारानी महाविद्यालय – राजीव अरोड़ा

On
अध्ययन-अध्यापन की सभ्य परंपरा का प्रतीक है महारानी महाविद्यालय – राजीव अरोड़ा

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय का संगठक महारानी महाविद्यालय अध्ययन-अध्यापन और शिक्षक-शिक्षार्थी की सभ्य परंपरा का प्रतीक है। यहाँ की छात्राओं और शिक्षिकाओं ने राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की है। राजस्थान विश्वविद्यालय के महारानी महाविद्यालय यह कहना है राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन राजीव अरोड़ा का। जयपुर के महारानी महाविद्यालय में आयोजित हुए शिक्षक दिवस समारोह में राजीव अरोड़ा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजीव जैन द्वारा की गई।

IMG-20230906-WA0420

Read More  हज के मुकद्दस सफर के लिए 433 हाजियों ने भरी उड़ान

इस अवसर पर महाविद्यालय में शिशु गृह 'वात्सल्य' वूमन वेलनेस सेल व न्यूट्रिशन सेन्टर 'मैत्री' का उद्घाटन भी राजीव अरोड़ा द्वारा किया गया। राजीव अरोड़ा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश और प्रदेश के श्रेष्ठ महिला शिक्षण संस्थानों में से एक महारानी कॉलेज की छात्राओं ने राष्ट्रीय एवं वैश्विक स्तर पर विभिन्न आयाम छुए हैं। यहाँ सेंटर फॉर न्यूट्रीशन साइंस की स्थापना से छात्राएं अब एक और उपयोगी विषय का अध्ययन एवं शोध कर सकेगी। इसी के साथ पालना गृह (Creche) का लोकार्पण इस संस्थान को महिलाओं के और अधिक अनुकूल बनाएगा।
महिलाओं व बालिकाओं के समावेशी विकास की दिशा में राजस्थान सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने महिलाओं के उत्थान के लिए अनेक कदम उठाए हैं। उड़ान योजना, निःशुल्क शिक्षा, बस टिकट में 50% छूट आदि उनमें से कुछ महत्वपूर्ण हैं। छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए अरोड़ा ने कहा कि छात्राओं को अपनी सोच का दायरा बढ़ाना चाहिए और निरन्तर अपने स्वप्न को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

Read More  उदयपुर स्पेशल ट्रेन पहुंची वाराणसी, काशी कॉरिडोर में गूंजा हर-हर महादेव की गूंज

इस अवसर पर महारानी महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. निमाली सिंह, समाज विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. एस. एल. शर्मा, उप-प्राचार्या प्रो. संगीता भार्गव, प्रो. गरिमा सक्सेना, डॉ. सरिता कुमारी, डॉ. चन्द्राणी सेन, चीफ रेक्टर डॉ. तारावती मीना, शिक्षक व छात्राएँ उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी।

Read More  राज्यपाल की बुद्ध पूर्णिमा पर बधाई और शुभकामनाएं

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल