निर्वाचन आयोग द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया निष्पादित करने के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन आवश्यक  -महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा 

On
निर्वाचन आयोग द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया निष्पादित करने के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन आवश्यक  -महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा 

चुनावी सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा

जयपुर, 5 सितम्बर। पुलिस मुख्यालय में मंगलवार को  आगामी विधानसभा चुनावों में कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में निर्वाचन आयोग के सुरक्षा संबंधी समस्त निर्देशों की अनुपालना होगी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। 

समीक्षा बैठक को प्रमुख शासन सचिव गृह आनन्द कुमार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा व डीजीपी कानून व्यवस्था राजीव शर्मा ने संबोधित किया। 

Read More  बजट में हुई हर क्षेत्र के लिए विकास की पहल : मुख्यमंत्री भजनलाल

प्रमुख शासन सचिव गृह आनन्द कुमार ने चुनाव से जुड़े सभी सुरक्षाकर्मियों की निष्पक्षता पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्यों का ढंग से पालन करके ही निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराया जा सकता है।

Read More सार्वजनिक निर्माण विभाग में अधीक्षण अभियन्ता वृत्त शहर जयपुर में बिलो दरों पर हो रहे टेंडर !

IMG-20230905-WA0145

Read More  अमेरिकी महिला से रेप का आरोपित वकील फायरिंग में घायल

महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने रेंज आईजी एवं जिला पुलिस अधीक्षकों से अपने-अपने कार्य क्षेत्र में निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए सुरक्षा संबंधी सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया निष्पादित करने के लिए गहनता के साथ दिशा निर्देश जारी किए हुए हैं। इन निर्देशों का सख्ती से पालन आवश्यक है। 

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता व डीजीपी कानून व्यवस्था राजीव शर्मा ने दिनभर आयोजित इस बैठक में प्रदेश के सभी जिला पुलिस अधीक्षक गण से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सुरक्षा संबंधी निर्देशों के अनुपालन में अब तक हुई प्रगति की जानकारी ली एवं शेष समस्त कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये गए। 

 गुप्ता ने निष्पक्ष मतदान के लिये सुरक्षा अधिकारियों द्वारा चुनाव आयोग की विभिन्न नियमावलियों का गम्भीरतापूर्वक अध्ययन करने, असुरक्षित मानचित्रण सावधानी पूर्वक करने एवं वान्छित अपराधियों के अजमानतीय वारन्टों की अधिक से अधिक तामील करवाने के  साथ ही अवैध हथियार,अवैध मादक पदार्थों इत्यादि की जब्ती पर जोर दिया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आगामी विधानसभा चुनाव पूर्णतया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न कराने में पुलिस अधिकारियों के महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। 

महानिदेशक कानून व्यवस्था राजीव शर्मा ने संवेदनशील मतदान केदो के चयन सहित विगत वर्षों के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए कानूनी व्यवस्था एवं शांति बनाए रखने के लिए पहले से ही सभी तैयारियां पूर्ण करने पर जोर दिया। शर्मा ने उपलब्ध पुलिस बल का समुचित उपयोग करने एवं उपलब्ध कराए गए अन्य सुरक्षाकर्मियों को बेहतर तरीके से नियोजित करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रशासन के विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय हेतु भी निर्देशित किया।

एडीजी कानून व्यवस्था आनन्द श्रीवास्तव एवं पुलिस बल का चुनाव में नियोजन, समन्वय एवं कानून-व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला।  

नोडल अधिकारीआईजी गौरव श्रीवास्तव ने बैठक के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कानून व्यवस्था संबंधित निर्वाचन आयोग के नवीनतम प्रावधानों की जानकारी दी। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 जोधपुर में विहिप की केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक का शुभारंभ जोधपुर में विहिप की केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक का शुभारंभ
जोधपुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेश जोशी उपाख्य भैयाजी जोशी ने जोधपुर में विश्व हिंदू...
सांसद बृजमोहन अग्रवाल पहुंचे जोन 6 के जनसमस्या निवारण शिविर में
भारत विश्व का सबसे बड़ा एवं सफल लोकतंत्र : देवनानी
जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त बृजराज शर्मा पहुंचे जोधपुर
मादक पदार्थ तस्करी में फरार 15 हजार का इनामी गिरफ्तार
कृषि के बाद टैक्सटाइल उद्योग सबसे बड़ा रोजगार देने वाला क्षेत्र : गिरीराज सिंह
न्यायपालिका मजबूत है इसलिये भारत का लोकतंत्रत मजबूत है : बिरला