निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण

By Desk
On
    निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण

जयपुर । निदेशक आरसीएच डॉ. सुनीत सिंह राणावत ने गुरुवार को शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिरसी का निरीक्षण किया। उनके साथ परियोजना निदेशक (टीकाकरण) डॉ. रघुराज सिंह भी मौजूद रहे।

डॉ. राणावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सेवाओं का गहन निरीक्षण किया और चिकित्साधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी में व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए, ताकि मरीजों को सुगमतापूर्वक उपचार उपलबध हो सके। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को पंजीयन एवं जांच के लिए ज्यादा समय कतारों में खड़ा नहीं रहना पड़े, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

Read More  अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर सीएम जनसुनवाई केंद्र के सामने युवक ने ली भू-समाधि

उन्होंने समस्त कार्मिकों तथा चिकित्सा अधिकारियों को ड्यूटी के दौरान यूनिफार्म में रहने तथा पहचान पत्र आवश्यक रूप से साथ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोगियों एवं परिजनों के साथ अस्पताल में अच्छा व्यवहार हो तथा उनके लिए छाया एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था हो। लू एवं तापघात को देखते हुए समस्त वार्डों में कूलर तथा पंखों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही मौसमी एवं गर्मी जनित बीमारियों के उपचार के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएं।

Read More  आरपीए में क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन में फॉरेंसिक्स की भूमिका' पर विशेष सेमिनार

डॉ. राणावत ने वार्ड में बायोवेस्ट मैनेजमेंट व्यवस्था में सुधार लाने, वार्ड में हब कटर का उपयोग करने, कलर कोड के अनुसार कचरापात्र रखने और बायोवेस्ट का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत अस्पताल में सभी दवाओं की उपलब्धता रखी जाए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित एमसीएचएन सत्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि लाभार्थियों के टीकाकरण करने के पश्चात यू-विन में रियल टाइम डाटा की एंट्री की जा रही थी। ड्यू-लिस्ट के अनुसार समस्त लाभार्थियों को सूचित कर बुलाया गया था। उपस्थित लाभार्थियों को समस्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जा रही थी। लाभार्थियों ने सीएचसी पर प्रदान की जा रही सेवाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। 

Read More  ट्रक और बस की टक्कर में दो की मौत, छह घायल

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण
अंताल्या। भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने रविवार को अंताल्या में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस...
नामीबिया के स्टार आलराउंडर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
बाबर आजम ने हासिल की खास उपलब्धि, महेन्द्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे
सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक से 14 हज यात्रियों की मौत
रूसी सुरक्षा बलों ने हिरासत केंद्र से दो बंधक कर्मियों को छुड़ाया
खैबर-पख्तूनख्वा में टीटीपी का शीर्ष कमांडर मारा गया, कुर्रम इलाके में धमाके में चार नागरिकों की मौत
मेरठ प्रान्त के संघ शिक्षा वर्ग (शालेय) का हुआ भव्य समापन समारोह