हिंगोनिया गोशाला में गायों को एंटी वाटर स्मोक से दे रहे भीषण गर्मी से राहत

By Desk
On
   हिंगोनिया गोशाला में गायों को एंटी वाटर स्मोक से दे रहे भीषण गर्मी से राहत

जयपुर । सूरज आसमान से अंगारे बरसा रहा है। आमजन के साथ नगर निगम ग्रेटर हिंगोनिया गोशाला के गोवंश को गर्मी से राहत देने के लिए एंटी वाटर स्मोक का इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा निगम प्रशासन गायों के लिए टेंट और तिरपाल भी लगा रहा है ताकि सभी गायों को छाया मिल सके। हिंगोनिया गोशाला में वर्तमान में करीब 19 हजार गोवंश है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिंगोनिया गोशाला में लगभग 27 टीन शेड लगाकर छाया और भोजन का प्रबंधन किया जाता है, लेकिन इन टीन शेड में महज 13 हजार गाय ही आसानी से आ पाती थी। इसके बाद नगर निगम हेरिटेज द्वारा अब शेष 6000 गायों के लिए टेंट और तिरपाल लगाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं एंटी स्मोक गन से लगातार हिंगोनिया में मौजूद गायों पर पानी की फुहार भी छोड़ी जा रही है। ताकि उन्हें तेज धूप और गर्मी से राहत दी जा सके।

Read More  कार और पिकअप ट्रोले की टक्कर में दोनों चालकों की मौत

नगर निगम हेरिटेज कमिश्नर अभिषेक सुराणा ने बताया कि राजधानी जयपुर में गर्मी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में हिंगोनिया गोशाला में मौजूद गोवंश को राहत देने के लिए नगर निगम द्वारा अब एंटी स्मोक गन का इस्तेमाल किया जा रहा है। ताकि भीषण गर्मी से उन्हें भी राहत दी जा सके। इसके साथ ही टीन शेड के बावजूद जो गए इस तेज धूप में खुले में रहने को मजबूर है। उनके लिए टेंट और तिरपाल लगाने की व्यवस्था भी की जा रही है। ताकि गौवंश को गर्मी में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Read More  पानी पिला रहे टैंकर से टकराया ट्रेलर, केबिन में आग से चालक की जिंदा जलकर मौत

गौरतलब है कि हिंगोनिया गोशाला 800 बीघा में फैली हुई है। जहां 19 हजार गोवंश मौजूद है। इसके साथ ही शहर की आवारा गायों को पड़कर भी हिंगोनिया में छोड़ा जाता है। जिनकी देखरेख और चारे के लिए जयपुर नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज द्वारा निजी ट्रस्ट को हर साल 12 करोड़ (प्रति महीना 1 करोड रुपये) दिया जाता है। जिसमें नगर निगम ग्रेटर 60 प्रतिशत जबकि हेरिटेज द्वारा 40 प्रतिशत हिस्सा दिया जाता है। वहीं इस भीषण गर्मी में नगर निगम हेरिटेज द्वारा टेंट और त्रिपाल लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

Read More  सुपरफास्ट ट्रेन की चपेट में आने से दो महिलाओं सहित तीन की मौत

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण
अंताल्या। भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने रविवार को अंताल्या में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस...
नामीबिया के स्टार आलराउंडर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
बाबर आजम ने हासिल की खास उपलब्धि, महेन्द्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे
सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक से 14 हज यात्रियों की मौत
रूसी सुरक्षा बलों ने हिरासत केंद्र से दो बंधक कर्मियों को छुड़ाया
खैबर-पख्तूनख्वा में टीटीपी का शीर्ष कमांडर मारा गया, कुर्रम इलाके में धमाके में चार नागरिकों की मौत
मेरठ प्रान्त के संघ शिक्षा वर्ग (शालेय) का हुआ भव्य समापन समारोह