एसएमएस अस्पताल का कंटीजेंसी प्लान बना सात दिन में व्यवस्थाएं सुचारू करने के निर्देश

By Desk
On
  एसएमएस अस्पताल का कंटीजेंसी प्लान बना सात दिन में व्यवस्थाएं सुचारू करने के निर्देश


 जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह लू-तापघात को लेकर चिकित्सा प्रबंधन का जायजा लेने अचानक सवाई मानसिंह अस्पताल पहुंचीं। हीटवेव को लेकर पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने अस्पताल प्रशासन को तत्काल कंटीजेंसी प्लान बनाने तथा सात दिन में सभी व्यवस्थाएं सुचारू करने के निर्देश दिए।

सिंह गुरुवार दोपहर करीब एक बजे अचानक सवाई मानसिंह अस्पताल पहुंचीं। उन्होंने वहां आपातकालीन इकाई, मेडिसिन वार्ड, बांगड़ परिसर एवं चरक भवन का दौरा कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। आपातकालीन इकाई में डक्टिंग प्लांट बंद होने एवं अन्य स्थानों पर कूलर, पंखे, एसी आदि क्रियाशील नहीं मिलने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीपक माहेश्वरी एवं अधीक्षक डॉ. सुशील भाटी को निर्देश दिए कि अस्पताल में अतिआवश्यक प्रकृति की सेवाओं के लिए तत्काल प्रभाव से कंटीजेंसी प्लान बनाएं एवं दो दिन के भीतर कूलर, पंखे, एसी, वाटर कूलर आदि को ठीक करवाएं। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं सात दिन में सुचारू करें।

Read More  होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के बाद शिक्षा मंत्री बोले-शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्यक

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अस्पताल परिसर में रोगियों एवं परिजनों के लिए पेयजल तथा बैठने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के उपचार को लेकर आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं में कोताही बर्दाश्त नहीं की जा सकती। किसी भी स्तर पर लापरवाही सामने आने पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने विद्युत उपकरणों का समय पर मेंटीनेंस नहीं होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्य सरकार सवाई मानसिंह अस्पताल में रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। अस्पताल में जो भी असुविधाएं सामने आई हैं, उनमें से अति आवश्यक प्रकृति की सेवाओं को तत्काल प्रभाव से ठीक किया जाएगा। साथ ही दीर्घकालीन प्रकृति के कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

Read More  सुपरफास्ट ट्रेन की चपेट में आने से दो महिलाओं सहित तीन की मौत

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान को सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से संबद्ध एसएमएस अस्पताल सहित सभी अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्थाओं में सुधार के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नोडल अधिकारी के माध्यम से 28 मई, 2024 तक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए हैं।

Read More  नगर निगम हैरिटेज जयपुर की सफाई कर्मचारी, उसका पुत्र और दलाल 1 लाख 75 हजार की रिश्वत के साथ गिरफ्तार

हीटवेव प्रबंधन एवं मौसमी बीमारियों को लेकर बैठक शुक्रवार को

अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को हीटवेव प्रबंधन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी। इसमें मौसमी बीमारियों, गर्मी जनित बीमारियों, अस्पतालों में पानी, बिजली की व्यवस्था, कूलर-एसी, पंखों आदि की क्रियाशीलता सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की जाएगी। वीसी के माध्यम से आयोजित इस बैठक में मेडिकल कॉलेजों के प्रधानाचार्य, अधीक्षक, संयुक्त निदेशक जोन, सीएमएचओ, पीएमओ, जिला शिशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक शामिल होंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

   रक्तदान करें और समाज को स्वस्थ बनायें रक्तदान करें और समाज को स्वस्थ बनायें
  रक्तदाता समाज और मानवता के अप्रतीम सेवक-सहकारिता मंत्री जयपुर । सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि रक्तदान
सरकारी दबाव बनाकर सत्ता में रहना चाहते है मुख्यमंत्री : भाजपा
हिमाचल में लू का ऑरेंज अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत
मुख्यमंत्री ने 'इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज' प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया
टिकट चेकिंग अभियान में बीकानेर मंडल को एक दिन में 791 मामलों से चार लाख से अधिक रुपए का राजस्व प्राप्त
युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए स्पोर्ट्स फेस्ट अच्छा विकल्प : आईजी ओमप्रकाश
होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के बाद शिक्षा मंत्री बोले-शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्यक