कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु पुलिस के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण

On
कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु पुलिस के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण

पुलिस अधिकारियों की चुनाव प्रबंधन कार्यशाला

 

जयपुर 28 अगस्त। आगामी विधानसभा चुनावों में कानून-व्यवस्था बनाये रखने एवं निष्पक्ष मतदान हेतु चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की कार्यशाला सोमवार को राजस्थान पुलिस अकादमी सभागार में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में 22 जिलों के सहायक उप निरीक्षक से लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

Read More रोहित गोदारा / लॉरेंस गिरोह को फर्जी पासपोर्ट द्वारा विदेश भेजने वाले मुख्य सरगना गिरफ़्तार

कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने किया। गुप्ता ने निष्पक्ष मतदान के लिये अधिकारियों द्वारा चुनाव आयोग की विभिन्न नियमावलियों का गम्भीरतापूर्वक अध्ययन करने, असुरक्षित मानचित्रण सावधानी पूर्वक करने एवं वान्छित अपराधियों के अजमानतीय वारन्टों की अधिक से अधिक तामील करवाने के  साथ ही अवैध हथियार,अवैध मादक पद्धार्थों इत्यादि की जब्ती पर जोर दिया।

Read More जल्द ही खुलेंगे राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में लगे ताले -जयदीप बिहानी

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एवं चुनाव संबंधित प्रशिक्षण की राज्य समन्वयक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने पुलिस बल का अधिक से अधिक उपयोग करने एवं उपलब्ध मानव संसाधनों का बेहत्तर उपयोग करने पर जोर दिया। साथ ही प्रशासन के विभिन्न विभागों के साथ बेहतर समन्वय हेतु निर्देशित किया।

Read More मुख्य सचिव सुधांश पंत आज औचक निरीक्षण पर जेडीए में

आईजी लॉ एन्ड ऑर्डर श्रीवास्तव द्वारा पुलिस बल का चुनाव में नियोजन समन्वय एवं कानून-व्यवस्था के विभिन्न पहलुओं पर गहराई से विस्तारित चर्चा की।

IMG-20230828-WA0780

आरएएस जय प्रकाश एवं भगवत सिंह ने पोस्टल बैलेट एवं संवेदनशील बूथों के निर्धारण पर व्याख्यान दिया। चुनाव में खर्च पर नजर रखने एवं सोशल मीडिया, आचार संहिता पर भी विभिन्न वक्ताओं द्वारा विचार रखें गये।

मंगलवार को शेष रहे जिलों के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जावेगा। इसके बाद उक्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा संबंधित जिलों में जाकर पुलिस अधिकारियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
             

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News