राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह की पहल

On
राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह की पहल

अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों के श्रेष्ठ निर्णयों का होगा मूल्यांकन, सर्वश्रेष्ठ चयनित निर्णय पर होगा राज्य, संभाग एवं जिला स्तर पर सम्मान

अजमेर, 3 मई। राजस्व मंडल  की ओर से राजस्थान के विविध अधीनस्थ न्यायालयों की ओर से जारी होने वाले निर्णयों का गुणात्मक रूप से मूल्यांकन कर श्रेष्ठता के आधार पर संबंधित पीठासीन अधिकारियों को राज्य, संभाग एवं जिला स्तर सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत विगत वर्ष 2023-24 के दौरान पारित निर्णयों में से श्रेष्ठ निर्णय को पुरस्कृत किया जायेगा।
राजस्व मंडल के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह के निर्देशानुसार इस नवाचारी कदम का मुख्य उद्देश्य राजस्व न्यायालयों में उत्कृष्ट, गुणवत्तापूर्ण एवं विधिसम्मत निर्णय लेखन की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना है। राजस्व मंडल के अध्यक्ष ने बताया कि राज्य के अधीनस्थ न्यायालयों की ओर से विगत 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 की अवधि में पारित निर्णयों में से पीठासीन अधिकारी के स्तर पर स्व मूल्यांकन करते हुए  सर्वश्रेष्ठ निर्णय को 5 जून 2024 से पूर्व राजस्व मंडल को भिजवायेंगे। मंडल को प्राप्त होने वाले निर्णयों का गठित समिति द्वारा समुचित मूल्यांकन किया जायेगा। मूल्यांकन के पश्चात श्रेष्ठअता के आधार पर चयनित के लिये निर्णय देने वाले पीठासीन अधिकारी को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा। राजस्थान के समस्त राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारी उनके द्वारा पारित निर्णय में से एक सर्वश्रेष्ठ निर्णय मय प्रमाणित प्रति के 5 जून 2024 तक राजस्व मंडल के ईमेल आईडी bor-rj@nic.in   अथवा डाक के माध्यम से निबंधक, राजस्व मंडल, अजमेर को भिजवायेंगे। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त निर्णय को मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा।
पीठासीन अधिकारियों से प्राप्त निर्णयों के मूल्यांकन के पश्चात राज्य, संभाग एवं जिला स्तर से एक एक पीठासीन अधिकारी को सम्मानित किया जाएगा जिसमें राज्य स्तर पर एक - संभागीय आयुक्त, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एवं राजस्व अपील अधिकारी को सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार संभाग स्तर पर एक-एक जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर तथा जिला स्तर पर एक-एक उपखंड अधिकारी एवं सहायक कलेक्टर को सम्मानित किया जाएगा। राजस्व मंडल के सभी अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों से इस मूल्यांकन एवं चयन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा की गई है, जिससे उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण एवं विधिसम्मत निर्णय लेखन प्रवृत्ति को प्रोत्साहित किया जा सके। ऐसे श्रेष्ठ निर्णयों को भविष्य में राजस्व मंडल की राविरा पुस्तिका में भी प्रकाशित किया जाएगा।
प्राप्त निर्णयों के मूल्यांकन हेतु समिति गठित राजस्व मंडल को अधीनस्थ न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों की ओर से भेजे जाने वाले सर्वश्रेष्ठ निर्णय के मूल्यांकन के आधार पर राज्य, संभाग एवं जिला स्तर पर अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए एक समिति भी गठित की गई है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 करवाएं Jio का ये रिचार्ज, फ्री में मिलेगा Netflix करवाएं Jio का ये रिचार्ज, फ्री में मिलेगा Netflix
ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरीज और मूवी देखना आज कल काफी ट्रेंड में है। लेकिन जब हमारे पास इनका सब्सक्रिप्शन नहीं...
क्रिकेट कोच आशीष शर्मा ने पूर्ण किया बीसीसीआई लेवल टू कोचिंग कोर्स
दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा ने किया जीत का दावा
मंदिर के पास शराब बेच रही एक महिला को पुलिस ने हिरासत में लिया
मतगणना को लेकर मतगणना केंद्र की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने दिए आवश्यक निर्देश
उत्तराखंड हाई कोर्ट को नैनीताल से स्थानांतरित करने के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
देश में समान नागरिक संहिता लागू करना मेरा संकल्पः नरेन्द्र मोदी