जियो ने भारत में 5जी का प्रदर्शन बढ़ाया

On
जियो ने भारत में 5जी का प्रदर्शन बढ़ाया

भारत को दुनिया के शीर्ष 15 देशों में शामिल किया गया।  

 

मुंबई: जियो के नेतृत्व में 5जी के आगमन ने भारत के दूरसंचार सेक्टर को एक नई ऊँचाई प्रदान की है। भारत को दुनिया के शीर्ष 15 देशों में शामिल किया गया है। ब्रॉडबैंड स्पीड एंड मेजरमेंट फर्म 'ऊकला' ने भारत में 5जी परफोर्मेंस और यूजर एक्सपीरियंस को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो 5जी वर्चस्व की दौड़ में सबसे बड़ा बनकर उभरा है। दूरसंचार विभाग के अनुसार, फरवरी 2024 तक भारत में 4.25 लाख बीटीएस स्थापित किए गए हैं, जिनमें से लगभग 80 फीसदी रिलायंस जियो के हैं।

Read More रिलायंस डिजिटल ने लॉन्च किया 'डिजिटल डिस्काउंट डेज'

रिलायंस जियो व भारती एयरटेल ने पूरे भारत में 5जी नेटवर्क के विस्तार में काफी निवेश किया है। जिसके फलस्वरूप भारत में 5जी उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। जो 2023 की पहली तिमाही में 28.1 फीसदी से बढ़कर 2023 की चौथी तिमाही में 52.0 फीसदी हो गई है। 

Read More मुख्य सचिव सुधांश पंत आज औचक निरीक्षण पर जेडीए में

जियो की व्यापक 5जी कवरेज इसकी 5जी उपलब्धता दर से स्पष्ट है। 2023 की चौथी तिमाही के दौरान यह अपने प्रतिद्वंद्वी एयरटेल आधे से 100 फीसदी से भी अधिक रही है। जियो की दर 68.8 फीसदी तक बढ़ गई  जो एयरटेल की 30.3 फीसदी पर सिमट गई।
 
रिलायंस जियो के 5जी नेटवर्क ने एयरटेल के 5जी नेटवर्क की तुलना में 1.14 सेकंड का तेज वीडियो प्रारंभ समय दर्ज किया, जो कि 1.99 सेकंड था। 5जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत अब दुनिया भर के शीर्ष 15 देशों में शामिल है।

Read More रोहित गोदारा / लॉरेंस गिरोह को फर्जी पासपोर्ट द्वारा विदेश भेजने वाले मुख्य सरगना गिरफ़्तार

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News