सहकारजन की भागीदारी से बनेगा 2030 का विजन डॉक्यूमेन्ट-श्रेया गुहा

On
सहकारजन की भागीदारी से बनेगा 2030 का विजन डॉक्यूमेन्ट-श्रेया गुहा

28 अगस्त से 9 सितम्बर तक संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक परामर्श सम्मेलन होगा

   जयपुर25 अगस्त। प्रमुख शासन सचिवसहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के माध्यम से राजस्थान के विकास को गति देने के लिए सहकारजन की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए 28 अगस्त 2023 से 9 सितम्बर2023 तक संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक परामर्श सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

       श्रीमती गुहा शुक्रवार को सहकार भवन में विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के संबंध में विभागीय अधिकारीयों एवं शीर्ष संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि सहकारिता के कार्यों में विविधता लाना आवश्यक है ताकि वर्तमान चुनौतियों के अनुरूप सहकारी संस्थाएं अपने कार्यों को अंजाम दे सके।

Read More  कारगिल विजय दिवस पर वीरांगनाओ का सम्मान

       उन्होंने कहा कि संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक सम्मेलन के माध्यम से सहकारजन से राजस्थान में 2030 में सहकारिता के विकास एवं चुनौतियों के बारे में चर्चा करते हुए सुझाव लिए जाएंगे। सहकारिता के प्रत्येक आयाम को विजन डॉक्यूमेन्ट2030 में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता का दायरा बहुत बडा है इसकी अपनी विश्वसनीयता है एवं लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में योगदान है। ऐसे में अधिकारी मेहनत के साथ विजन डॉक्यूमेन्ट2030 बनाने में व्यापक दृष्टिकोण रखें।

Read More  राजस्थान की फ्री बिजली योजना में अब नहीं जुड़ेंगे नए आवेदक

       रजिस्ट्रार सहकारिता मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि राजस्थान में हरित क्रांति और श्वेत क्रांति में सहकारी संस्थाओं यथा सीसीबीपीएलडीबीपैक्सदुग्ध उत्पादक सहकारी संघ एवं प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों का प्रमुख भूमिका रही है। सहकारी संस्थानों का लोकतांत्रिक मूल्यों एवं सहकारी सिद्धान्तों के अनुरूप संचालन होना आवश्यक है। विजन डॉक्यूमेन्ट2030 में इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

Read More चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में अधिशासी अभियंता खंड प्रथम ने बिना जी-शेड्यूल अपलोड किए कर डाले करोड़ों के ऑफ़लाइन टेंडर !

        रतनू ने कहा कि विजन डॉक्यूमेन्ट2030 बनाते समय सहकारी समितियों के माध्यम से आमजनकिसानोंसामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछडे वर्गों के उत्थान के लिए सुझावों को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि हितधारक परामर्श सम्मेलन के दौरान सहकारिता की योजनाओं एवं उपलब्धियों पर वीडियो का प्रसारण भी किया जाए।

       बैठक में विभागीय अधिकारियों के साथ नैफेडकृभकोंअपेक्स बैंकराजफैड़कॉनफैड़तिलम संघ सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के लिए सुझाव दिए। बैठक में संयुक्त शासन सचिवमोहम्मद अबू बक्र सहित विभागीय अधिकारी एवं संस्था के प्रतिनिधि उपस्थिति थे

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज
प्रयागराज । इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गैंगचार्ट की स्वीकृति देते समय पूर्व में टाइप शुदा संतुष्टि पर हस्ताक्षर करने, गैंग चार्ट...
एनसीसी कैडेटों के नामांकन के लिए 29 से जमा होगा आवेदन
बद्रीनाथ हाइवे तीन स्थानों पर बंद, मलबे में वाहन दबे
प्रधानमंत्री ने सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर बधाई दी
आरएसआरडीसी में टोल के मोल में भारी फर्जीवाडा
अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की