सहकारजन की भागीदारी से बनेगा 2030 का विजन डॉक्यूमेन्ट-श्रेया गुहा

On
सहकारजन की भागीदारी से बनेगा 2030 का विजन डॉक्यूमेन्ट-श्रेया गुहा

28 अगस्त से 9 सितम्बर तक संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक परामर्श सम्मेलन होगा

   जयपुर25 अगस्त। प्रमुख शासन सचिवसहकारिता श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के माध्यम से राजस्थान के विकास को गति देने के लिए सहकारजन की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए 28 अगस्त 2023 से 9 सितम्बर2023 तक संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक परामर्श सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

       श्रीमती गुहा शुक्रवार को सहकार भवन में विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के संबंध में विभागीय अधिकारीयों एवं शीर्ष संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि सहकारिता के कार्यों में विविधता लाना आवश्यक है ताकि वर्तमान चुनौतियों के अनुरूप सहकारी संस्थाएं अपने कार्यों को अंजाम दे सके।

Read More  ट्रक और बस की टक्कर में दो की मौत, बस में सवार छह सवारियां घायल

       उन्होंने कहा कि संभाग एवं जिला स्तर पर हितधारक सम्मेलन के माध्यम से सहकारजन से राजस्थान में 2030 में सहकारिता के विकास एवं चुनौतियों के बारे में चर्चा करते हुए सुझाव लिए जाएंगे। सहकारिता के प्रत्येक आयाम को विजन डॉक्यूमेन्ट2030 में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता का दायरा बहुत बडा है इसकी अपनी विश्वसनीयता है एवं लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में योगदान है। ऐसे में अधिकारी मेहनत के साथ विजन डॉक्यूमेन्ट2030 बनाने में व्यापक दृष्टिकोण रखें।

Read More  नगर निगम हैरिटेज जयपुर की सफाई कर्मचारी, उसका पुत्र और दलाल 1 लाख 75 हजार की रिश्वत के साथ गिरफ्तार

       रजिस्ट्रार सहकारिता मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि राजस्थान में हरित क्रांति और श्वेत क्रांति में सहकारी संस्थाओं यथा सीसीबीपीएलडीबीपैक्सदुग्ध उत्पादक सहकारी संघ एवं प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों का प्रमुख भूमिका रही है। सहकारी संस्थानों का लोकतांत्रिक मूल्यों एवं सहकारी सिद्धान्तों के अनुरूप संचालन होना आवश्यक है। विजन डॉक्यूमेन्ट2030 में इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।

Read More  टिकट चेकिंग अभियान में बीकानेर मंडल को एक दिन में 791 मामलों से चार लाख से अधिक रुपए का राजस्व प्राप्त

        रतनू ने कहा कि विजन डॉक्यूमेन्ट2030 बनाते समय सहकारी समितियों के माध्यम से आमजनकिसानोंसामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछडे वर्गों के उत्थान के लिए सुझावों को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि हितधारक परामर्श सम्मेलन के दौरान सहकारिता की योजनाओं एवं उपलब्धियों पर वीडियो का प्रसारण भी किया जाए।

       बैठक में विभागीय अधिकारियों के साथ नैफेडकृभकोंअपेक्स बैंकराजफैड़कॉनफैड़तिलम संघ सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने विजन डॉक्यूमेन्ट2030 के लिए सुझाव दिए। बैठक में संयुक्त शासन सचिवमोहम्मद अबू बक्र सहित विभागीय अधिकारी एवं संस्था के प्रतिनिधि उपस्थिति थे

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण
अंताल्या। भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने रविवार को अंताल्या में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस...
नामीबिया के स्टार आलराउंडर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
बाबर आजम ने हासिल की खास उपलब्धि, महेन्द्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे
सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक से 14 हज यात्रियों की मौत
रूसी सुरक्षा बलों ने हिरासत केंद्र से दो बंधक कर्मियों को छुड़ाया
खैबर-पख्तूनख्वा में टीटीपी का शीर्ष कमांडर मारा गया, कुर्रम इलाके में धमाके में चार नागरिकों की मौत
मेरठ प्रान्त के संघ शिक्षा वर्ग (शालेय) का हुआ भव्य समापन समारोह