विश्व आध्यात्मिक महोत्सव के समापन पर हार्टफुलनेस के स्थानीय केन्द्र जयपुर में भी होगा बड़ा आयोजन

On
विश्व आध्यात्मिक महोत्सव के समापन पर हार्टफुलनेस के स्थानीय केन्द्र जयपुर में भी होगा बड़ा आयोजन

भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय एवं 160 से अधिक देशों में कार्यरत संस्था हार्टफुलनेस के संयुक्त तत्वावधान में कान्हा शांतिवनम् (हैदराबाद) में आयोजित होने वाले 'विश्व आध्यात्मिक महोत्सव' का शुभारंभ माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी द्वारा 15 मार्च 2024 को किया गया है। यह महोत्सव 17 मार्च तक चलेगा। इस महोत्सव में में विश्व के 100 से अधिक देशों के लगभग 300 से अधिक संगठनो एवं 75000 से अिधक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।  
सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा हार्टफुलनेस संस्थान के साथ मिलकर पहली बार इस तरह का विश्व व्यापी आयोजन किया जा रहा है जिसमें वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना के साथ विभिन्न धर्मो एवं पंथो के गुरु अपनी आध्यात्मिक प्रज्ञा पर आपसी समझ साझा कर रहे हैं। इसके साथ ही चेतना का विकास, सामाजिक सामंजस्य पर चर्चा, ध्यान, योग, प्रकृति से जुड़ाव, युवा वर्ग के लिए डिजिटल युग में कार्यक्षेत्र, स्कूल-कॉलेज में आध्यात्मिकता, शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य एवं संगीत समारोह जैसी कई गतिविधियां भी संचालित हो रही हैं। 
       कान्हा शांतिवनम् में 300 एकड़ में 40000 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। विश्व का सबसे बड़ा ध्यान कक्ष, निशुल्क भोजन व डोरमेट्री से लेकर 4 स्टार होटल, कैंटीन, अत्याधुनिक आयुष वेलनेस सेन्टर, स्पोर्ट्स अकादमी, शिक्षण संस्थान आदि कई सुविधाएं यहाँ पर हैं। वर्षा वन, आंधारभूत पिरयोजनाओं के मार्ग में आने के कारण नष्ट होने वालो एवं लुप्तप्राय प्रजाति के व़ृक्षों को पुनर्जीवित करने का कार्य भी यहाँ पर किया गया है। 
इस महोत्सव का समापन 17 मार्च को होगा। समापन के अवसर पर हार्टफुलनेस के विश्वभर में स्थित केन्द्रों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं इसी कड़ी के तहत जयपुर में स्थित जोनल केन्द्र पर भी एक दिवस का कार्यक्रम प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न आध्यात्मिक एवं धार्मिक संस्थाओं के स्थनीय केन्द्रों के प्रमुख एवं अनुयायी भाग ले रहे हैं। इससे जयपुरवासियों एक ही स्थान पर सभी संस्थाओं की जानकारी एवं उनकी विचारधारा से रूबरू होने का अवसर मिलेगा एवं व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हो सकेगा। कार्यक्रम में भाग लेनी वाली प्रमुख संस्थाएँ है- ओशो ध्यान, ब्रह्म कुमारी, आर्ट ऑफ लिविंग,  ईशा योग,  राधास्वामी सत्संग, सहज योग, गायत्री पिरवार, इस्कॉन, विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी, परमहंस धाम, योगदा सत्संग सोसायटी, संत निरंकारी मिशन, आर्य प्रितिनिध सभा राजस्थान, सिख, ईशाई, बौद्ध एवं मुसि्लम संगठनों के प्रितिनिध एवं अन्य संस्थाएँ आदि। इनके अलावा कोई भी आध्यात्मिक एवं धार्मिक संस्था एवं आम नागिरक इस कार्यक्रम में भाग लेकर इस सुअवसर का लाभ उठा सकते हैं। कार्यक्रम से जुड़ी कोई भी जानकारी दूरभाष नं. 9794082407 या 9782363860 से प्राप्त की जा सकती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज
प्रयागराज । इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गैंगचार्ट की स्वीकृति देते समय पूर्व में टाइप शुदा संतुष्टि पर हस्ताक्षर करने, गैंग चार्ट...
एनसीसी कैडेटों के नामांकन के लिए 29 से जमा होगा आवेदन
बद्रीनाथ हाइवे तीन स्थानों पर बंद, मलबे में वाहन दबे
प्रधानमंत्री ने सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर बधाई दी
आरएसआरडीसी में टोल के मोल में भारी फर्जीवाडा
अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की