विश्व आध्यात्मिक महोत्सव के समापन पर हार्टफुलनेस के स्थानीय केन्द्र जयपुर में भी होगा बड़ा आयोजन

On
विश्व आध्यात्मिक महोत्सव के समापन पर हार्टफुलनेस के स्थानीय केन्द्र जयपुर में भी होगा बड़ा आयोजन

भारत सरकार के सांस्कृतिक मंत्रालय एवं 160 से अधिक देशों में कार्यरत संस्था हार्टफुलनेस के संयुक्त तत्वावधान में कान्हा शांतिवनम् (हैदराबाद) में आयोजित होने वाले 'विश्व आध्यात्मिक महोत्सव' का शुभारंभ माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी द्वारा 15 मार्च 2024 को किया गया है। यह महोत्सव 17 मार्च तक चलेगा। इस महोत्सव में में विश्व के 100 से अधिक देशों के लगभग 300 से अधिक संगठनो एवं 75000 से अिधक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।  
सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा हार्टफुलनेस संस्थान के साथ मिलकर पहली बार इस तरह का विश्व व्यापी आयोजन किया जा रहा है जिसमें वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना के साथ विभिन्न धर्मो एवं पंथो के गुरु अपनी आध्यात्मिक प्रज्ञा पर आपसी समझ साझा कर रहे हैं। इसके साथ ही चेतना का विकास, सामाजिक सामंजस्य पर चर्चा, ध्यान, योग, प्रकृति से जुड़ाव, युवा वर्ग के लिए डिजिटल युग में कार्यक्षेत्र, स्कूल-कॉलेज में आध्यात्मिकता, शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य एवं संगीत समारोह जैसी कई गतिविधियां भी संचालित हो रही हैं। 
       कान्हा शांतिवनम् में 300 एकड़ में 40000 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। विश्व का सबसे बड़ा ध्यान कक्ष, निशुल्क भोजन व डोरमेट्री से लेकर 4 स्टार होटल, कैंटीन, अत्याधुनिक आयुष वेलनेस सेन्टर, स्पोर्ट्स अकादमी, शिक्षण संस्थान आदि कई सुविधाएं यहाँ पर हैं। वर्षा वन, आंधारभूत पिरयोजनाओं के मार्ग में आने के कारण नष्ट होने वालो एवं लुप्तप्राय प्रजाति के व़ृक्षों को पुनर्जीवित करने का कार्य भी यहाँ पर किया गया है। 
इस महोत्सव का समापन 17 मार्च को होगा। समापन के अवसर पर हार्टफुलनेस के विश्वभर में स्थित केन्द्रों पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं इसी कड़ी के तहत जयपुर में स्थित जोनल केन्द्र पर भी एक दिवस का कार्यक्रम प्रात: 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न आध्यात्मिक एवं धार्मिक संस्थाओं के स्थनीय केन्द्रों के प्रमुख एवं अनुयायी भाग ले रहे हैं। इससे जयपुरवासियों एक ही स्थान पर सभी संस्थाओं की जानकारी एवं उनकी विचारधारा से रूबरू होने का अवसर मिलेगा एवं व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हो सकेगा। कार्यक्रम में भाग लेनी वाली प्रमुख संस्थाएँ है- ओशो ध्यान, ब्रह्म कुमारी, आर्ट ऑफ लिविंग,  ईशा योग,  राधास्वामी सत्संग, सहज योग, गायत्री पिरवार, इस्कॉन, विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी, परमहंस धाम, योगदा सत्संग सोसायटी, संत निरंकारी मिशन, आर्य प्रितिनिध सभा राजस्थान, सिख, ईशाई, बौद्ध एवं मुसि्लम संगठनों के प्रितिनिध एवं अन्य संस्थाएँ आदि। इनके अलावा कोई भी आध्यात्मिक एवं धार्मिक संस्था एवं आम नागिरक इस कार्यक्रम में भाग लेकर इस सुअवसर का लाभ उठा सकते हैं। कार्यक्रम से जुड़ी कोई भी जानकारी दूरभाष नं. 9794082407 या 9782363860 से प्राप्त की जा सकती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 करवाएं Jio का ये रिचार्ज, फ्री में मिलेगा Netflix करवाएं Jio का ये रिचार्ज, फ्री में मिलेगा Netflix
ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सीरीज और मूवी देखना आज कल काफी ट्रेंड में है। लेकिन जब हमारे पास इनका सब्सक्रिप्शन नहीं...
क्रिकेट कोच आशीष शर्मा ने पूर्ण किया बीसीसीआई लेवल टू कोचिंग कोर्स
दिल्ली की सातों सीटों पर भाजपा ने किया जीत का दावा
मंदिर के पास शराब बेच रही एक महिला को पुलिस ने हिरासत में लिया
मतगणना को लेकर मतगणना केंद्र की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने दिए आवश्यक निर्देश
उत्तराखंड हाई कोर्ट को नैनीताल से स्थानांतरित करने के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक
देश में समान नागरिक संहिता लागू करना मेरा संकल्पः नरेन्द्र मोदी