अवेयरनेस ड्राइव को उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

On
अवेयरनेस ड्राइव को उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ड्राइव में 20 से अधिक विंटेज जीपें हुईं शामिल

 

जयपुर, 10 मार्च।प्रतिष्ठित रामगढ़ झील के पुनरुद्धार के लिए रविवार को सिटी पैलेस, जयपुर से अवेयरनेस ड्राइव का आयोजन किया गया। राजपूताना जीप क्लब की ओर से 20 से अधिक विंटेज जीपें इस ड्राइव में शामिल हुईं। इन जीपों को राजस्थान की उप मुख्यमंत्री, दिया कुमारी द्वारा सिटी पैलेस के चांदनी चौक से हरी झंडी दिखाकर रामगढ़ झील के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री, दिया कुमारी ने कहा कि "रामगढ़ बांध को पुनर्जीवित करने का प्रयास सराहनीय है और जयपुर में भविष्य की पानी की जरूरत के लिए भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की तरह जयपुर जीरो-वॉटर सिटी ना बने, इसके लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे। राज्य सरकार इसके लिए लगातार कार्य भी कर रही है। इस धरोहर को बचाने की हम सभी की जिम्मेदारी है, इस बांध से क्षेत्र में जल संकट की समस्या भी दूर होगी एवं इस विरासत का अस्तित्व भी बना रहेगा।"

Read More मुख्य सचिव सुधांश पंत आज औचक निरीक्षण पर जेडीए में

e78e8be9-ece0-43a7-8c80-7ed1954f4f1b

Read More जल्द ही खुलेंगे राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में लगे ताले -जयदीप बिहानी

यह आयोजन 'स्ट्राइव टू रिवाइव रामगढ़ लेक' शहर के नागरिकों के एक समूह द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य झील के सांस्कृतिक, पारिस्थितिक और पर्यावरणीय मूल्य को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास करना है। यह पहल द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के 6 होटलों द्वारा समर्थित है, जिसमें रामगढ़ लॉज भी शामिल है। इ्राइव के तहत जीपें सिटी पैलेस से शुरू होकर सिसौदिया रानी का बाग, जामडोली, नायला गांव होते हुए  रामगढ़ झील तक पहुंची। वहां से सभी जीपों ने रामगढ़ झील के निकट जलाशय (रिवर बेसिन) में करीब 14 किलो मीटर तक ड्राइव किया। 

Read More जियो ने भारत में 5जी का प्रदर्शन बढ़ाया

इस आयोजन की मुख्य विशेषता यह भी रही कि 100 से अधिक आर्टिस्ट्स और फोटोग्राफर्स ने रामगढ़ झील को उसकी वर्तमान स्थिति में चित्रित किया और तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। इस अवसर पर आईजी, सीआरपीएफ, राजस्थान, विक्रम सेहगल ने कलाकारों और फोटोग्राफर्स से संवाद किया। एरिया डायरेक्टर - ऑपरेशंस (आईएचसीएल) और जीएम - रामबाग पैलेस, जयपुर, अशोक एस राठौड़ भी इस दौरान उपस्थित रहे। इस कलात्मक प्रयासों के अतिरिक्त, आईएचसीएल होटल्स द्वारा रामगढ़ झील क्षेत्र में 'बैलूनिंग' गतिविधि का भी आयोजन किया गया, जिसने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को रोमांचक अनुभव प्रदान किया।  इस पहल का उद्देश्य वनस्पतियों, जीवों और ऐतिहासिक वॉटर चैनल्स का पुनरुद्धार करना है, साथ ही इसकी पर्यटन क्षमता को भी बढ़ाना है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News