उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने दी विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में शौचालय निर्माण, भवन मरम्मत व रखरखाव के कार्यों के लिए 250 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति

On
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने दी विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में शौचालय निर्माण, भवन मरम्मत व रखरखाव के कार्यों के लिए 250 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति

जयपुर,07 मार्च। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और सशक्तिकरण  के लिए निरन्तर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार एक से बढ़कर एक सौगातें दे रही है, ताकि सभी बालिकाओं के लिए शिक्षा के बेहतर अवसर सुलभ हों।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के राजकीय शिक्षण संस्थानों में बालिकाओं के लिए शिक्षा और शिक्षण का बेहतर वातावरण तैयार किया जाना बहुत आवश्यक है। इसके लिए राजकीय शिक्षण संस्थानों में भवनों की मरम्मत, कक्षा-कक्ष निर्माण एवं बालिका टॉयलेट्स के निर्माण तथा विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों में सुविधाओं के उन्नयन, मरम्मत व रखरखाव के लिए 250 करोड रुपए राशि की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

Read More जियो ने भारत में 5जी का प्रदर्शन बढ़ाया

स्कूल बैग, किताबें और यूनिफार्म के लिए एक हजार रुपये प्रति वर्ष-

Read More राजस्थान के लोकसभा प्रत्याशियों की सूची।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बालिकाओं को संबल प्रदान करना तथा उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना एवं इसके लिए उचित वातावरण और सुविधाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की मंशा है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की  छात्र-छात्राएं विद्यालयों में हीन भावना से ग्रसित न हों तथा उन्हें शिक्षा हेतु आवश्यक स्कूल बैग, किताबें, यूनिफॉर्म उपलब्ध हो सके इस दृष्टि से राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से आठवीं तक के समस्त विद्यार्थियों तथा कक्षा 9 से 12वीं तक पढ़ने वाली समस्त छात्राओं को आगामी शैक्षणिक वर्ष से प्रति विद्यार्थी रू 1000 दिया जाएगा। इस हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस अनुपम प्रयास के आधार पर लगभग 70 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

Read More मुख्य सचिव सुधांश पंत आज औचक निरीक्षण पर जेडीए में

----------
गजाधर भरत/प्रियंका

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News