रिलायंस ने पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास के लिए शुरू किया वंतारा कार्यक्रम

On
रिलायंस ने पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास के लिए शुरू किया वंतारा कार्यक्रम

‘वंतारा (जंगल का सितारा)’

जामनगर: रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने सोमवार को ‘वंतारा (जंगल का सितारा)’ कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की. वंतारा कार्यक्रम भारत और विदेशों में घायल, दुर्व्यवहार और खतरे में पड़े जानवरों के बचाव, उपचार, देखभाल और पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक व्यापक पहल है।

गुजरात में रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट के भीतर 3,000 एकड़ में फैले, वंतारा का लक्ष्य विश्व स्तर पर संरक्षण प्रयासों में अग्रणी योगदानकर्ताओं में से एक बनना है। जानवरों की देखभाल और कल्याण में अग्रणी विशेषज्ञों के साथ काम करके, वंतारा ने 3,000 एकड़ के विशाल स्थान को जंगल जैसे वातावरण में बदल दिया है, जो विभिन्न प्रजातियों के पनपने के लिए प्राकृतिक, समृद्ध और हरे-भरे आवास की नकल करता है।

Read More ईरान ने किया इजरायल पर 300 मिसाइल-ड्रोन से हमला

इस अवसर पर बोलते हुए, अनंत अंबानी ने कहा, “बहुत कम उम्र में मेरे लिए जो जुनून के रूप में शुरू हुआ, वह अब वंतारा और हमारी शानदार और प्रतिबद्ध टीम के साथ एक मिशन बन गया है। हम भारत की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम महत्वपूर्ण आवासों को बहाल करना और प्रजातियों के लिए तत्काल खतरों का समाधान करना चाहते हैं और वंतारा को एक अग्रणी संरक्षण कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। हमें खुशी है कि हमारे प्रयासों को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है.”

अधिक जानकारी देते हुए अनंत अंबानी ने बताया की, “भारत और दुनिया के कुछ शीर्ष प्राणीशास्त्र और चिकित्सा विशेषज्ञ हमारे मिशन में शामिल हुए हैं और हमें सरकारी निकायों, अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थानों का सक्रिय सहयोग और मार्गदर्शन प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है। वंतारा का लक्ष्य प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और पशु देखभाल बुनियादी ढांचे के मामले में भारत के सभी 150 से अधिक चिड़ियाघरों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और अन्य संबंधित सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी करना है। हमें उम्मीद है कि वंतारा विश्व स्तर पर आशा की किरण बनेगी और यह प्रदर्शित कर सकती है कि कैसे एक दूरदर्शी संस्थान वैश्विक जैव विविधता संरक्षण पहल में मदद कर सकता है,” 

वंतारा, भारत में अपनी तरह की पहली पहल है, जिसे आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक मंडल के निदेशक अनंत अंबानी के उत्साही नेतृत्व में संकल्पित और जन्म दिया गया है। अंबानी जामनगर में रिलायंस के महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय का भी नेतृत्व कर रहे हैं, और उस क्षमता में, 2035 तक रिलायंस की 'नेट कार्बन जीरो' कंपनी बनने की यात्रा का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार हैं। वंतारा का ध्यान अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल, अस्पतालों, अनुसंधान और शैक्षणिक केंद्रों सहित सर्वोत्तम श्रेणी के पशु संरक्षण और देखभाल प्रथाओं को बनाने पर केंद्रित है। अपने कार्यक्रमों के भीतर, वंतारा उन्नत अनुसंधान को एकीकृत करने और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों और संगठनों जैसे इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) और वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के साथ सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित करता है। पिछले कुछ वर्षों में, कार्यक्रम ने 200 से अधिक हाथियों, और हजारों अन्य जानवरों, सरीसृपों और पक्षियों को असुरक्षित स्थितियों से बचाया है। इसने गैंडा, तेंदुआ और मगरमच्छ पुनर्वास सहित प्रमुख प्रजातियों में पहल की है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News