IAS और IPS की परीक्षा टॉप कैसे करें!

On
IAS और IPS की परीक्षा टॉप कैसे करें!

सरकारी नौकरी करने का इच्छुक हर युवक तथा युवती IAS तथा IPS  बनना चाहता है। जब उन्हें पता चलता है कि भारत की प्रतिष्ठित नौकरी वाले पद IAS तथा IPS  तक पहुंचना बहुत ही मुश्किल काम है तो उनका सपना टूट जाता है। फिर वे यही प्रचार करते हैं कि IAS तथा IPS  बनना अंसभव की सीमा तक मुश्किल काम है। हम आपको बताते हैं IAS तथा IPS  बनने का आसान तरीका। इस तरीके को जानकर आप अथवा आपके बच्चे जरूर बन सकते हैं IAS तथा IPS अफसर।

IMG_1393

Read More  सरकारी दबाव बनाकर सत्ता में रहना चाहते है मुख्यमंत्री : भाजपा

भारत में IAS तथा IPS  समेत अनेक महत्वपूर्ण अफसर चुनने (बनाने) का काम भारत की सबसे प्रतिष्ठित संस्था यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC ) करती है। यूपीएससी की परीक्षा दुनिया भर में प्रसिद्ध परीक्षा है।IMG_1392

Read More  मुख्यमंत्री साय 13 जून से करेंगे विभागों की समीक्षा

IAS तथा IPS बनने के लिए सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास करनी होती है। UPSC हर साल इस परीक्षा को आयोजित करती है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ लोगों का ही अंतिम चयन होता है। इसलिए अगर आप IAS तथा IPS बनना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी सूचनाओं को जान लीजिए।IMG_1391

Read More  पंजाब में 2027 में बनेगी पंथक सरकार: जत्थेदार ध्यान सिंह मंड

UPSC की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में 5 साल की छूट दी जाती है। UPSC की परीक्षा देने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीर होनी चाहिए। 160 सेंटीमीटर के एससी/ओबीसी उम्मीदवार भी परीक्षा दे सकते हैं। वहीं महिला उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 145 सेंटीमीटर की एससी/ओबीसी महिला उम्मीदवार भी परीक्षा दे सकती हैं। परीक्षा में पुरुषों के लिए चेस्ट कम से कम 84 सेंटीमीटर। महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए।


IAS, IFS, IPS  तथा IRS  बनने के लिए UPSC द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा पास करना होता है। इस परीक्षा के दो चरण होते हैं- प्रिलिमनेरी (प्रिलिम्स) और मेन।

प्रीलिम्स : इसमें 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं। दोनों ही पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रश्न (आब्जेक्टिव टाइप/ मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन) पूछे जाते हैं।

पहला पेपर (पेपर-1) 200 अंकों के इस पेपर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय, समसामयिक विषय, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषयों से ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर के लिए समय सीमा 2 घंटे है।

दूसरा पेपर (पेपर-2) 200 अंक के इस पेपर में कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस पेपर के लिए समय सीमा 2 घंटे रखी जाती है। इन दोनों पेपरों को पास करने के बाद आती है मुख्य परीक्षा। सिविल सर्विसेज़ के मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा ली जाती है। लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं, जिनमें दो क्वालिफाइंग (ए और बी) और सात अन्य मेरिट के लिए हैं।

इसके बाद इंटरव्यू का नंबर आता है। यूपीएससी का इंटरव्यू बेहद महत्वपूर्ण होता है। मुख्य परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू लगभग 45 मिनट का होता है। उम्मीदवार का इंटरव्यू एक पैनल के सामने होता है। इंटरव्यू के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट बनाते समय क्वालिफाइंग पेपर के नंबर नहीं जोड़े जाते हैं।

यूपीएससी की परीक्षा और इंटरव्यू पास करने के बाद आप बन सकते हैं भारत के सबसे शक्तिशाली IAS तथा IPS  अधिकारी। अब बात करते हैं कि इतनी मुश्किल प्रक्रिया को आसान कैसे बनाया जाए? नीचे हम कुछ आसान तरीके बता रहे हैं इन तरीकों को अपनाकर आसानी से IAS तथा IPS  बना जा सकता है।

IMG_1389
आपको यदि IAS तथा IPS बनना है तो अपनी क्षमता को समझना बहुत जरूरी है। अपनी क्षमता को समझने के बाद आपको एक प्लान तैयार करना चाहिए। इस प्लान में सबसे जरूरी काम यह है कि आप दिन अथवा रात में पढ़ाई करने के घंटे निर्धारित कर लें। 24 घंटों में से रोजाना 16 घंटे पढ़ाई कर लेंगे तो आपको IAS तथा IPS  बनने से कोई नहीं रोक सकता।

IMG_1390

UPSC की परीक्षा आप केवल अपने बलबूते तथा ज्ञान के आधार पर पास नहीं कर सकते हैं। UPSC की परीक्षा पास करके IAS तथा IPS  बनने के लिए आपको एक अनुभवी गाईड की आवश्यकता पड़ेगी। UPSC के कोचिंग सेंटर भारत की राजधानी दिल्ली में खुले हुए हैं। अब आपको बस इतना सा काम करना है कि हजारों कोचिंग सेंटरों में से एक कोचिंग सेंटर तलाश करना है। यदि आपने उचित मार्गदर्शन (गाईडेंस) से कोचिंग सेंटर चुन लिया तो समझ लो आपको IAS तथा IPS  बनना तय हो गया है। कोचिंग सेंटर चुनने के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि आप किसी IAS तथा IPS  अधिकारी से मिलकर उनसे सलाह ले लें कि कौन सा कोचिंग सेंटर अच्छा है। उसी कोचिंग सेंटर में पढ़ाई करें जिस कोचिंग सेंटर से पढक़र अधिक से अधिक IAS तथा IPS बने हैं। यह दो जरूरी काम पूरे करते ही आप जरूर बन जाएंगे IAS तथा IPS  अधिकारी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

   रक्तदान करें और समाज को स्वस्थ बनायें रक्तदान करें और समाज को स्वस्थ बनायें
  रक्तदाता समाज और मानवता के अप्रतीम सेवक-सहकारिता मंत्री जयपुर । सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि रक्तदान
सरकारी दबाव बनाकर सत्ता में रहना चाहते है मुख्यमंत्री : भाजपा
हिमाचल में लू का ऑरेंज अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत
मुख्यमंत्री ने 'इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज' प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया
टिकट चेकिंग अभियान में बीकानेर मंडल को एक दिन में 791 मामलों से चार लाख से अधिक रुपए का राजस्व प्राप्त
युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए स्पोर्ट्स फेस्ट अच्छा विकल्प : आईजी ओमप्रकाश
होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के बाद शिक्षा मंत्री बोले-शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्यक