लालच और अज्ञानता के कारण होती है साइबर ठगी, सतर्क व सावधान रहे : डीजीपी साइबर सुरक्षा

On
लालच और अज्ञानता के कारण होती है साइबर ठगी, सतर्क व सावधान रहे : डीजीपी साइबर सुरक्षा

जयपुर 23 अगस्त। डीजीपी साइबर सुरक्षा डॉ रवि प्रकाश मेहरड़ा ने कहा कि साइबर ठगी होने का मुख्य कारण लालच और अज्ञानता है। साइबर युग में साइबर ठगी से बचने के लिए साइबर संबंधी जागरूकता आवश्यक है। इसके लिए आमजन को सतर्क और सावधान होना ही होगा।

       डॉ मेहरड़ा ने बताया कि अधिकतर वारदातें लुभावने ऑफर देकर, फर्जी ईमेल, लिंक, मैसेज या फोन कॉल के जरिए होती है। बैंक अथॉरिटी, पुलिस विभाग और संबंधित विभागों द्वारा साइबर जागरूकता की दृष्टि से एडवाइजरी भी जारी की जाती है। एडवाइजरी में लुभाने लिंक पर क्लिक ना करने, अपनी निजी जानकारी किसी अनजान को साझा नहीं करने आदि से संबंधित जानकारी दी जाती है।

Read More  राजस्थान में आज सात जिलों में बारिश का अलर्ट

     डीजीपी साइबर ने जोधपुर पूर्व पुलिस की कार्रवाई की तारीफ करते हुए बताया कि 28 नवंबर को शातिर बदमाशों ने थाना महामंदिर निवासी हैंडीक्राफ्ट व्यापारी अरविंद कालानी से 16 करोड रुपए की ठगी की। जिला पुलिस की टीम ने साइबर सेल के सहयोग से अब तक 11 करोड रुपए से अधिक रकम पीड़ित के खाते में रिफंड करवायी है एवं शेष रकम बरामदगी की कार्रवाई जारी है।

Read More  राजस्थान की फ्री बिजली योजना में अब नहीं जुड़ेंगे नए आवेदक

     उन्होंने बताया कि अपराधियों ने व्यापारी से बड़ा स्कैम किया था। पीड़ित के अकाउंट से जो रकम ट्रांसफर हुई वह अलग-अलग खातों में गई। जोधपुर पुलिस ने 100 से अधिक लाभान्वित बैंक खातों को ट्रेस कर 11 करोड़ से अधिक रकम रिकवर कर अलग-अलग राज्यों से 14 ठगों को गिरफ्तार किया। 

Read More  अमेरिकी महिला से रेप का आरोपित वकील फायरिंग में घायल

       मेहरडा ने बताया कि अधिकतर मामलों में रिपोर्टिंग और क्राइम के बीच टाइम गैप होने के कारण बैंक सिस्टम से पैसा निकलने के कारण ठगी की रकम का रिकवर होना काफी मुश्किल होता है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि ठगी के बारे में सतर्क और सावधान होने के साथ घटना होने पर तुरंत 1930 नंबर पर कॉल करें और संबंधित थाना पुलिस को सूचना दे।
                  

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज
रिलीज होते ही मचा रहीं है धमाल भोजपुरी सिनेमा की सुपरस्टार अक्षरा सिंह ने अपने नए सॉन्ग 'पटना की परी'...
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की
पांच दिनों की गिरावट के बाद शेयर बाजार में तेजी, निफ्टी ने बनाया मजबूती का नया रिकॉर्ड
राहुल को मिला नया बंगला, प्रियंका देखने पहुंचीं
भारत महिला एशिया कप के फाइनल में, बांग्लादेश को दी 10 विकेट से करारी शिकस्त
महिला पहलवानों के यौन शोषण मामले में बृजभूषण सिंह के खिलाफ ट्रायल शुरू
डेमोग्राफी में बड़ा परिवर्तन डेमोक्रेसी के लिए खतरा : बाबूलाल मरांडी