अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी, ड्रोन और AI से निगरानी

On
अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी, ड्रोन और AI से निगरानी

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पूरे परिसर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए योगी सरकार ने सुरक्षा का पूरा खाका खींच लिया है. इसमें कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, जिसमें पुलिस से लेकर स्पेशल टास्क फोर्स तक शामिल होगी.

आईजी प्रवीण कुमार का कहना है कि अयोध्या संवेदनशील क्षेत्र काफी समय से रहा है. सुरक्षा के लिहाज से सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस भी इस सुरक्षा घेरे में मौजूद है. इसमें आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस की नई तकनीक भी जोड़ी गई है. पीएम मोदी समेत हजारों की संख्या में वीवीआईपी मेहमानों के आगमन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाया जा रहा है. लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए मजबूत इंतजाम किए गए हैं.लिहाजा राम मंदिर के लिए नई सुरक्षा योजना जल्द ही लागू हो जाएगी. कोई भी व्यक्ति बिना जांच पड़ताल के मंदिर के आस पास नहीं फटक सकेगा. 

Read More सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद और बालकृष्ण को अवमानना नोटिस किया जारी

आईजी के अनुसार, जगह–जगह चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे. सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. बिना अनुमति के इस इलाके में ड्रोन नहीं उड़ाए जा सकेंगे. सरयू नदी की ओर से भी सुरक्षा घेरा मजबूत किया जाएगा. नदी के किनारे सुरक्षा पहला बेहतर होगा. लोकार्पण के समय की सुरक्षा व्यवस्था के तहत जिले में 37 शासकीय और अशासकीय जमीनों पर पार्किंग व्यवस्था की जा रही है. सीसीटीवी भी कैमरे लगे होंगे. 

Read More रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने प्रमुख श्रीलंकाई पेय ब्रांड 'एलिफेंट हाउस' के साथ साझेदारी की

22 और 23 जनवरी को भारी वाहन शहर के भीतर से गुजर नहीं पाएंगे. जिन मेहमानों को भी आमंत्रण दिया गया है,  उनके आने के लिए बेहतर आवागमन की व्यवस्था रहेगी. शहर में छोटे वाहनों के लिए भी अलग एंट्री प्वाइंट निर्धारित किए जाएंगे, ताकि वो अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकें. ट्रैफिक डायवर्जन की सूचना सोशल मीडिया के माध्यमों से दी जाएगी.

Read More रिलायंस ने पशुओं के बचाव, देखभाल, संरक्षण और पुनर्वास के लिए शुरू किया वंतारा कार्यक्रम

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान सुरक्षा के दृष्टि से खुफिया विभाग चारों ओर सक्रिय रहेगा. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का भी पूरा सहयोग लिया जाएगा. अराजकतत्वों की जानकारी के साथ ही उन पर पैनी नजर रहेगी!

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने नरेन्द्र सिंह की जानी कुशलक्षेम मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने नरेन्द्र सिंह की जानी कुशलक्षेम
दिखाते हुए बैंक लूट की वारदात को नाकाम किया था कैशियर नरेन्द्र ने
अमृत 2.0 मिशन- विस्तृत परियोजना रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करें - समित शर्मा
राजस्थान प्रशासनिक सेवा व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तबादला सूची जारी
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता और पैनलिस्ट की घोषणा!!
‘Rose Show-2024’ में 500 से अधिक किस्म के गुलाबों की प्रदर्शनी ने लुभाया सभी का मन 
समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का पंजीकरण अब प्रेस सेवा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन होगा
भाजपा के प्रदेश प्रकोष्ठों के संयोजक नियुक्त