अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी, ड्रोन और AI से निगरानी

On
अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी, ड्रोन और AI से निगरानी

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पूरे परिसर की सुरक्षा अभेद्य किले जैसी होगी. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए योगी सरकार ने सुरक्षा का पूरा खाका खींच लिया है. इसमें कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, जिसमें पुलिस से लेकर स्पेशल टास्क फोर्स तक शामिल होगी.

आईजी प्रवीण कुमार का कहना है कि अयोध्या संवेदनशील क्षेत्र काफी समय से रहा है. सुरक्षा के लिहाज से सीआरपीएफ, यूपीएसएसएफ, पीएसी और सिविल पुलिस भी इस सुरक्षा घेरे में मौजूद है. इसमें आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस की नई तकनीक भी जोड़ी गई है. पीएम मोदी समेत हजारों की संख्या में वीवीआईपी मेहमानों के आगमन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाया जा रहा है. लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए मजबूत इंतजाम किए गए हैं.लिहाजा राम मंदिर के लिए नई सुरक्षा योजना जल्द ही लागू हो जाएगी. कोई भी व्यक्ति बिना जांच पड़ताल के मंदिर के आस पास नहीं फटक सकेगा. 

Read More  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी मुहर्रम की मुबारकबाद

आईजी के अनुसार, जगह–जगह चेकिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे. सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. बिना अनुमति के इस इलाके में ड्रोन नहीं उड़ाए जा सकेंगे. सरयू नदी की ओर से भी सुरक्षा घेरा मजबूत किया जाएगा. नदी के किनारे सुरक्षा पहला बेहतर होगा. लोकार्पण के समय की सुरक्षा व्यवस्था के तहत जिले में 37 शासकीय और अशासकीय जमीनों पर पार्किंग व्यवस्था की जा रही है. सीसीटीवी भी कैमरे लगे होंगे. 

Read More  रायपुर : उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने डायरिया पीड़िताें से की मुलाकात

22 और 23 जनवरी को भारी वाहन शहर के भीतर से गुजर नहीं पाएंगे. जिन मेहमानों को भी आमंत्रण दिया गया है,  उनके आने के लिए बेहतर आवागमन की व्यवस्था रहेगी. शहर में छोटे वाहनों के लिए भी अलग एंट्री प्वाइंट निर्धारित किए जाएंगे, ताकि वो अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकें. ट्रैफिक डायवर्जन की सूचना सोशल मीडिया के माध्यमों से दी जाएगी.

Read More  पूर्व मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल ने जमानत याचिका ली वापस

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान सुरक्षा के दृष्टि से खुफिया विभाग चारों ओर सक्रिय रहेगा. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का भी पूरा सहयोग लिया जाएगा. अराजकतत्वों की जानकारी के साथ ही उन पर पैनी नजर रहेगी!

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज
प्रयागराज । इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गैंगचार्ट की स्वीकृति देते समय पूर्व में टाइप शुदा संतुष्टि पर हस्ताक्षर करने, गैंग चार्ट...
एनसीसी कैडेटों के नामांकन के लिए 29 से जमा होगा आवेदन
बद्रीनाथ हाइवे तीन स्थानों पर बंद, मलबे में वाहन दबे
प्रधानमंत्री ने सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर बधाई दी
आरएसआरडीसी में टोल के मोल में भारी फर्जीवाडा
अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की