डीजीपी उमेश मिश्रा ने शांतिपूर्ण मतदान की अपील की

On
डीजीपी उमेश मिश्रा ने शांतिपूर्ण मतदान की अपील की

जयपुर, 24 नवम्बर। महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने प्रदेश के समस्त मतदाताओं से 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए शनिवार 25 नवंबर को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में भय-मुक्त वातावरण बनाये रखने तथा निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं स्वतंत्र मतदान सम्पन्न करवाने के लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

महानिदेशक पुलिस श्री मिश्रा ने समस्त मतदाताओं से मतदान दिवस के दिन निर्धारित समय पूर्णतः आश्वस्त एवं निर्भीक होकर निर्धारित मतदान केंद्र पर वैध मतदाता पहचान पत्र लेकर प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे के मध्य अपने मताधिकार का प्रयोग कर एक सजग व जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाने की अपील की है। 

Read More  टिकट चेकिंग अभियान में बीकानेर मंडल को एक दिन में 791 मामलों से चार लाख से अधिक रुपए का राजस्व प्राप्त

महानिदेशक ने बताया कि प्रदेश में व्यवस्थित, भय मुक्त व स्वच्छ वातावरण उपलबद्ध करवाने के लिए पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स तथा अर्ध-सैनिक बलों की 700 कंपनियां हेतु तैनात की गई है। उन्होंने बताया कि निर्विघ्न एवं निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करवाने के लिए 70 हजार से अधिक  पुलिसकर्मी, 18 हजार राजस्थान होमगार्ड्स, 2 हजार राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स, 15 हजार अन्य राज्यों के होमगार्ड्स, आरएसी की 120 कंपनियां, केन्द्रीय अर्ध-सैनिक बल की कंपनियां एवं 18 अन्य राज्यों के सशस्त्र बल सहित कुल एक लाख 70 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी नियोजित किए जा रहे हैं। 

Read More  शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर ने की अमृत पर्यावरण महोत्सव पर परिचर्चा

श्री मिश्रा ने बताया कि  अतिसंवेदनशील क्षेत्र में पुलिस अधिकारियों के साथ ही केन्द्रीय अर्ध-सैनिक बलों द्वारा इन क्षेत्रों में निरंतर फ्लैग मार्च एवं जन संपर्क स्थापित कर मतदाताओं में विश्वास उत्पन्न किया गया है। इन क्षेत्रों में निगरानी एवं आसूचना विकसित करने हेतु सीएलजी सदस्यों, ग्राम रक्षकों आदि को भी सक्रिय किया गया है। आपराधिक व असामाजिक तत्वों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही की गई है। 

Read More  आरपीए में ''क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन में फॉरेंसिक्स'' की भूमिका पर सेमिनार गुरुवार को

महानिदेशक  ने  बताया कि प्रदेश के समस्त 52 हजार 139 मतदान केंद्रों पर पुलिसकर्मी एवं होमगार्ड्स तैनात किए गए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर  1300 से अधिक क्विक रेस्पॉन्स टीम गश्त कर सुरक्षा एवं व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी। अति संवेदनशील क्षेत्रों में अर्ध-सैनिक बलों की टुकड़ी भी अतिरिक्त स्ट्राइक फोर्स के रूप में तैनात की गई है। अवैध एवं प्रलोभन सामग्री के वितरण, भंडारण एवं परिवहन के विरुद्ध कार्यवाही के लिए अर्ध-सैनिक बलों फ्लाइंग स्कवेड कार्य करेंगी। उन्होंने बताया कि 5 पड़ौसी राज्यों से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमा पर स्थापित 276 चेक पोस्ट अवैध सामग्री एवं अवांछनीय व्यक्तियों के विरुद्ध कार्य करेगी!

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

नामीबिया के स्टार आलराउंडर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास नामीबिया के स्टार आलराउंडर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
नई दिल्ली। नामीबियाई क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर डेविड विसे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इंग्लैंड के...
बाबर आजम ने हासिल की खास उपलब्धि, महेन्द्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे
सऊदी अरब में हीट स्ट्रोक से 14 हज यात्रियों की मौत
रूसी सुरक्षा बलों ने हिरासत केंद्र से दो बंधक कर्मियों को छुड़ाया
खैबर-पख्तूनख्वा में टीटीपी का शीर्ष कमांडर मारा गया, कुर्रम इलाके में धमाके में चार नागरिकों की मौत
मेरठ प्रान्त के संघ शिक्षा वर्ग (शालेय) का हुआ भव्य समापन समारोह
रक्तदान करें और समाज को स्वस्थ बनायें