10 साल में SIP से  केसे जमा करें  ₹1 करोड़

On
10 साल में SIP से  केसे जमा करें  ₹1 करोड़

 


SIP Calculator: म्युचूअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये निवेश करना एक सही फैसला है. जानकारों का कहना है कि आप इस माध्यम से अपने टारगेट के मुताबिक ठीक ठाक कॉर्पस बना सकते हैं. इसमें निवेश पर आपको शानदार रिटर्न भी मिल सकता है. हालांकि यह एसआईपी (Systematic Investment Plan) के जरिये किया गया निवेश अप्रत्यक्ष तौर पर मार्केट से लिंक्ड होता है. अगर आपका लक्ष्य अगले 10 साल में 1 करोड़ रुपये जमा करना है यानी इतने का कॉर्पस तैयार करना है तो आपको पूरी तरह से अनुशासन में रह कर तय एसआईपी अमाउंट हर महीने निवेश करना पड़ेगा. 

Read More ईरान ने किया इजरायल पर 300 मिसाइल-ड्रोन से हमला

1 करोड़ रुपये का कॉर्पस हासिल करने के लिए हम यहां फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया के एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के जरिये इन्वेस्टमेंट और रिटर्न को समझने की कोशिश करते हैं. कंपनी के कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप अगले 10 साल में 1 करोड़ रुपये बनाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 43,471 रुपये की एसआईपी (Systematic Investment Plan) करानी होगी और उसे मेंटेन करना होगा. यह कैलकुलेशन 12 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से  किया गया है. इसकी पूरी संभावना भी हो सकती है कि इतने ही समय में आपको कुल रकम 1 करोड़ से कहीं ज्यादा भी मिल जाए. यह पूरी तरह से मार्केट में उस फंड के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है. 

50 लाख रुपये के लिए करनी होगी इतने की SIP
अगर आप अगले 10 साल में 50 लाख रुपये का कॉर्पस तैयार करना चाहते हैं तो फ्रैंकलिन टेम्पलटन इंडिया के एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के मुताबिक, आपको हर महीने 21,735 रुपये एसआईपी में डालने होंगे. यह कैलकुलेशन भी 12 प्रतिशत रिटर्न के आधार पर किया गया है. अगर आप 20 साल में 1 करोड़ रुपये चाहते हैं तो आपको कैलकुलेशन के मुताबिक, 10,109 रुपये एसआईपी (SIP) में डालने होंगे. 

साल 2022 में SIP से 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश
म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) योजनाओं में निवेश पर बीते साल 2022 में बाजार अनिश्चितता बने रहने का भी कोई असर नहीं पड़ा. एसआईपी से 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने 2022 के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि पिछले साल खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ने से म्यूचुअल फंड योजनाओं में एसआईपी के जरिये निवेश (mutual funds Investment through SIP) एक साल पहले की तुलना में 31 प्रतिशत बढ़ गया.

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News