इस साल 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक लगभग 30 लाख शादियां होंगी संपन्न 

On
इस साल 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक लगभग 30 लाख शादियां होंगी संपन्न 

23 नवंबर से 15 दिसंबर, 2023 तक के वैवाहिक सीजन में देश भर में लगभग 30 लाख शादियां संपन्न होंगी. इस शादी के सीजन में 3.38 लाख करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है, जो अब तक का सबसे ज्यादा खर्च है. दिल्ली सहित देश भर के व्यापारी आगामी शादी के मौसम के लिए एक बड़ी बिक्री करने पूरी तरह से तैयारी में जुट गये हैं. दिवाली के तुरंत बाद शादियों के सीजन में इस बार व्यापारी बड़े व्यापार की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

23 दिन में 30 लाख शादियां होने की उम्मीद
इस साल 23 नवंबर, देव उठान एकादशी से शादियों का सीजन शुरू होकर 15 दिसंबर तक चलेगा. एक अनुमान के अनुसार किए इस अवधि के दौरान देश भर में लगभग 30 लाख शादियां संपन्न होंगी, जिसमें शादी की खरीदारी और शादी से संबंधित अनेक प्रकार की सर्विस के ज़रिए सेवाएं लगभग 3.38 लाख करोड़ रुपये का बड़ा खर्च इस सीजन में होने की संभावना है.

Read More  पीएम मोदी की बड़ी जीत में आधी आबादी की भूमिका को लेकर हो सर्वत्र चर्चा : सुनील बंसल

घर की सजावट का सामान, विद्युत उपयोगिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और कई उपहार आइटम आदि की आमतौर पर मांग रहती है और इस साल इन सेक्टर के अलावा अन्य व्यापार में भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है.

Read More  मोदी की सरकार बनने के बाद आदिवासियों के हित में कई काम हुए : अर्जुन मुंडा

दिल्ली समेत देशभर में शादी के लिए बैंक्वेट हॉल, होटल, खुले लॉन, सामुदायिक केंद्र, सार्वजनिक पार्क, फार्म हाउस और कई अन्य प्रकार के स्थान पूरी तरह तैयार हैं. प्रत्येक शादी में सामान की खरीद के अलावा, टेंट डेकोरेटर, फूलों की सजावट, क्रॉकरी, खानपान सेवा, यात्रा सेवा, कैब सेवा, पेशेवर समूहों का स्वागत, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंड सहित कई प्रकार की सेवाएं भी शामिल होती हैं. -बाजा, शहनाई, आर्केस्ट्रा, डीजे, जुलूस के लिए घोड़े, बग्घी, लाइट और कई अन्य प्रकार की सेवाओं से इस बार बड़ा कारोबार होने की संभावना है! इसके साथ ही इवेंट मैनेजमेंट भी एक बड़ी व्यावसायिक संभावना बनकर उभरा है!

Read More  कार की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल