मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स किताब आभूषण प्रेमियों के लिए अत्यंत उपयोगी - राजीव अरोड़ा

On
मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स किताब आभूषण प्रेमियों के लिए अत्यंत उपयोगी - राजीव अरोड़ा

जयपुर। आभूषण निर्माण की बारीकियों को समेटे हुए डॉ. नीरू जैन और डॉ. स्वाति फोफलिया की किताब मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स का विमोचन शनिवार को राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन और आम्रपाली ज्वैलस के फाउंडर राजीव अरोड़ा द्वारा किया गया।

जयपुर सहित देशभर में अपने आम्रपाली ब्रांड की विश्वस्तरीय पहचान बनाने वाले राजीव अरोड़ा ने पुस्तक की सराहना करते हुए इसे आभूषण प्रेमियों के लिए ज्ञानवर्धक एवं अत्यंत उपयोगी बताया। अरोड़ा ने कहा कि यह पुस्तक आभूषण जगत के शौकीनों, पेशेवरों और सलाहकारों तथा अन्य इच्छुक पाठकों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य कर सकती है। इस पुस्तक में धातुओं की आकर्षक दुनिया और उनकी सजावट में शामिल कला एवं शिल्प को गहराई से उल्लेखित किया गया है।
गौरतलब है कि डॉ  नीरू जैन व डॉ स्वाति फोफलिया ने इस पुस्तक को एक महत्वपूर्ण सतह सजावट (सरफेस डेकोरेशन)  के एक महत्वपूर्ण संग्रह के रूप में प्रस्तुत किया है, चाहे सोना हो, चांदी हो, या नकली गहने हो। इस पुस्तक में शामिल विभिन्न प्रकार की तकनीकों एवं सुंदर  चित्रों की व्यापकता इसके शीर्षक को सार्थक करती है, तथा शिक्षण के उद्देश्यों के लिए भी इसे उपयोगी बनाती है।

Read More  मादक पदार्थों पर नियंत्रण के लिए एन्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन जल्द

दोनों लेखिकाओं ने बताया कि आभूषण डिज़ाइन की पढ़ाई कर रहे अथवा रत्न और गहनों में शोध कर रहे शिक्षार्थियों के लिए यह पुस्तक एक मूल्यवान संग्रह है। इस पुस्तक में मेटल डेकोरेशन तकनीक की गहराई है। यह पुस्तक इनामेलिंग, एंग्रेविंग, एम्बॉसिंग, ग्रैन्युलेशन, अरबेस्क, गैडरूनिंग, और अन्य तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। ज्वैलरी इंडस्ट्री और अध्ययन से जुड़ी जानी मानी हस्तियां निरूपा भट्ट मुंबई, दीपक दलेला और विजय गोलेछा, जयपुर ने इस पुस्तक की प्रस्तावना की है।

Read More  अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति का उत्थान हमारा लक्ष्यः मुख्यमंत्री

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

 जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस अधीक्षकों की कार्य प्रणाली से हाईकोर्ट नाराज
प्रयागराज । इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गैंगचार्ट की स्वीकृति देते समय पूर्व में टाइप शुदा संतुष्टि पर हस्ताक्षर करने, गैंग चार्ट...
एनसीसी कैडेटों के नामांकन के लिए 29 से जमा होगा आवेदन
बद्रीनाथ हाइवे तीन स्थानों पर बंद, मलबे में वाहन दबे
प्रधानमंत्री ने सीआरपीएफ के स्थापना दिवस पर बधाई दी
आरएसआरडीसी में टोल के मोल में भारी फर्जीवाडा
अक्षरा सिंह की अदाकारी और गायकी से परिपूर्ण ‘पटना की परी’ सॉन्ग सारेगामा हम भोजपुरी पर आज ही हुआ है रिलीज
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की