मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स किताब आभूषण प्रेमियों के लिए अत्यंत उपयोगी - राजीव अरोड़ा

On
मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स किताब आभूषण प्रेमियों के लिए अत्यंत उपयोगी - राजीव अरोड़ा

जयपुर। आभूषण निर्माण की बारीकियों को समेटे हुए डॉ. नीरू जैन और डॉ. स्वाति फोफलिया की किताब मेटल डेकोरेशन टेक्नीक्स का विमोचन शनिवार को राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन और आम्रपाली ज्वैलस के फाउंडर राजीव अरोड़ा द्वारा किया गया।

जयपुर सहित देशभर में अपने आम्रपाली ब्रांड की विश्वस्तरीय पहचान बनाने वाले राजीव अरोड़ा ने पुस्तक की सराहना करते हुए इसे आभूषण प्रेमियों के लिए ज्ञानवर्धक एवं अत्यंत उपयोगी बताया। अरोड़ा ने कहा कि यह पुस्तक आभूषण जगत के शौकीनों, पेशेवरों और सलाहकारों तथा अन्य इच्छुक पाठकों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य कर सकती है। इस पुस्तक में धातुओं की आकर्षक दुनिया और उनकी सजावट में शामिल कला एवं शिल्प को गहराई से उल्लेखित किया गया है।
गौरतलब है कि डॉ  नीरू जैन व डॉ स्वाति फोफलिया ने इस पुस्तक को एक महत्वपूर्ण सतह सजावट (सरफेस डेकोरेशन)  के एक महत्वपूर्ण संग्रह के रूप में प्रस्तुत किया है, चाहे सोना हो, चांदी हो, या नकली गहने हो। इस पुस्तक में शामिल विभिन्न प्रकार की तकनीकों एवं सुंदर  चित्रों की व्यापकता इसके शीर्षक को सार्थक करती है, तथा शिक्षण के उद्देश्यों के लिए भी इसे उपयोगी बनाती है।

Read More  मतगणना की सभी तैयारियां पूरी, सबसे कम 20 राउंड टोंक-सवाई माधोपुर और सबसे अधिक 28 राउंड राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में

दोनों लेखिकाओं ने बताया कि आभूषण डिज़ाइन की पढ़ाई कर रहे अथवा रत्न और गहनों में शोध कर रहे शिक्षार्थियों के लिए यह पुस्तक एक मूल्यवान संग्रह है। इस पुस्तक में मेटल डेकोरेशन तकनीक की गहराई है। यह पुस्तक इनामेलिंग, एंग्रेविंग, एम्बॉसिंग, ग्रैन्युलेशन, अरबेस्क, गैडरूनिंग, और अन्य तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। ज्वैलरी इंडस्ट्री और अध्ययन से जुड़ी जानी मानी हस्तियां निरूपा भट्ट मुंबई, दीपक दलेला और विजय गोलेछा, जयपुर ने इस पुस्तक की प्रस्तावना की है।

Read More  बच्चे का एडमिशन कराने जा रहे परिवार की हाईवे पर पलटी कार, दो की मौत

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News