पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

On
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

केंद्रीय चुनाव आयुक्त ने आज पांच राज्यों नें होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान  (Five States Assembly Election 2023 Date ) कर दिया

IMG-20231009-WA0608

आज चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के दौरान इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दीया,प्रेसवार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि सभी लोगों को मतदान देने के लिए बूथों तक जाना चाहिए। सबसे पहले मिजोरम में 7 नवम्बर को , मध्यप्रदेश को 17 नवम्बर को, राजस्थान में 23 नवम्बर को वोटिंग होगी वहीं छत्तीसगढ़ में पहले चरण का 7 नवम्बर को और दूसरे चरण का 17 नवंबर को इसी तरह तेलंगाना में 30नवम्बर को होगा चुनाव। 

कितने वोटर, कितनी सीटों पर मतदान
हमारी टीम ने पांच राज्यों का दौरा किया था हमारे आंकड़ों के अनुसार 5 राज्यों में 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। जिनमें 16 करोड़ मतदाता भाग ले सकेंगे। इनमें से 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता होंगे।  वहीं करीब 7.8 करोड़ महिला मतदाता इस चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे । पहली बार 60लाख से अधिक नए मतदाता वोट करेंगे।

IMG-20231009-WA0602

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 17 अक्टूबर से 30 नंवबर तक पूरे देश में किसी को वोटर लिस्ट में किसी तरह का बदलाव कराना है तो करा सकता है।

किस राज्य में कितने वोटर: राजस्थान 5.25 करोड़,  मध्यप्रदेश 5.6 करोड़, तेलंगाना 3.17 करोड़,  मिजोरम 8.52 लाख और छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ वोटर करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग।

साथ ही 1.01 लाख पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग होगी। आदिवासियों के लिए स्पेशल बूथ होंगे, इनके लिए हर 2 किलोमीटर के अंदर पोलिंग बूथ होंगे।

बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इन चुनावों को 2024 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है,!

जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें तीन राज्य, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश हिंदी बेल्ट के हैं. इनके काफी अहम माना जा रहा है. तेलंगाना में भी दलों के बीच खूब टकराव देखने को मिलेगा. मिजोरम को भी चुनाव के लिहाज से बहुत ही अहम माना जा रहा है. पूर्वोत्तर के लोगों को कौन सी पार्टी पसंद है, मिजोरम चुनाव ये यह साफ हो जाएगा!

Tags:

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News