सर्व समाज ने किया देवनानी की दावेदारी का विरोध

On
सर्व समाज ने किया देवनानी की दावेदारी का विरोध

विधान सभा क्षेत्र अजमेर उत्तर के सर्व समाज प्रतिनिधियों ने आज दोपहर पुष्कर रोड़ स्थित वृंदावन गार्डन में एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

प्रेस वार्ता मुख्यतः इस सीट पर 70 वर्षों से लगातार चले आ रहे अघोषित आरक्षण के विरोध पर केंद्रित रही।
सर्व ब्राह्मण समाज की ओर से प्रदेश अध्यक्ष सुदामा शर्मा ने कहा कि अजमेर उत्तर में सिंधी समाज से ज्यादा मतदाता अन्य समाजों के हैं तो राजनैतिक पार्टियां क्यों हर बार सिंधी समाज को ही टिकट देने पर आमादा रहती हैं, बता दें कि अजमेर उत्तर सामान्य सीट है, जबकि सामान्य वर्ग में देवनानी के अतिरिक्त भी पार्टी के कई योग्य और जिताऊ दावेदार व्यक्ति मौजूद हैं। यदि पार्टी सर्व समाज के साथ सामाजिक न्याय करना चाहती है तो अन्य समाज को भी  अवसर मिलना चाहिए। बार बार एक ही व्यक्ति को थोपना सर्व समाज के मतदाता कतई स्वीकार नहीं करेंगे। देवनानी जी को  लगातार 20 वर्षों से उत्तर की जनता सर्व समाज भारी मतों से जिताते आए हैं लेकिन इस बार परिवर्तन की मांग प्रचंड रूप से उठती जा रही है। विप्र समाज के योगेंद्र ओझा ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में देवनानी ने क्षेत्र का कोई विकास नहीं कराया जबकि यहां विकास का बहुत बड़ा स्कोप था, लेकिन इच्छा शक्ति के अभाव में कोई विकास नहीं हुआ, जनता आज भी पानी, सड़क, यातायात, सीवर जैसी मूलभूत समस्याओं से जूझ रही है। देवनानी ने हमेशा ब्राह्मण समाज का विरोध ही किया है, पंडित लगाने पर भी इन्होंने आपत्ति करके समाज का अपमान किया लेकिन आज तक माफी भी नहीं मांगी। इसके अतिरिक्त जगदीश मंदिर पुजारी आत्मदाह के प्रकरण में भी ब्राह्मण समाज का कोई सहयोग नहीं किया।
राजपूत समाज से सम्मान सिंह ने कहा कि अब चेहरा परिवर्तन जरूरी हो गया है, स्मार्ट सिटी के तहत एलिवेटेड रोड़ भी तकनीकी दृष्टि से गलत बनाई गई जिससे जनता को सुविधा के बजाय परेशानी ज्यादा हो रही है। जनता पानी के लिए तरस रही है, बीसलपुर योजना अजमेर के लिए बनी थी लेकिन अजमेर ही पानी के लिए तरस रहा है, दो बार मंत्री रहने के बावजूद भी अजमेर के लिए कोई कारगर योजना अमल में नहीं ला सके। टांक समाज, दर्जी समाज, रावत समाज आदि के प्रतिनिधि प्रेस वार्ता में मौजूद रहे। मोहन लाल पारीक, प्रेम प्रकाश पारीक, सुभाष दाधीच, मुकेश वर्मा, नरेश मुदगल, संदीप तंवर आदि कई गण मान्य लोग उपस्थित रहे। वैश्य समाज से सत्य नारायण भंसाली ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि चेहरा बदलना चाहिए, सर्व समाज के विरोध के बावजूद भी यदि पार्टी देवनानी को पुनः इस सीट पर टिकट देती है तो सर्व समाज पुरजोर विरोध करते हुए लामबंद होगा, तथा तदनुसार उचित रणनीति सामूहिक रूप से मिलकर सर्व समाज तय करेगा। एक सवाल के जवाब में उत्तर दिया गया कि यदि देवनानी की जगह अन्य समाज के योग्य व्यक्ति को बीजेपी टिकट देती है तो उस प्रत्यासी को जीता कर लाना हमारी जिम्मेदारी होगी,  लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है और पुनः देवनानी को टिकेट देने पर आवश्यकता पड़ी तो सर्व समाज अपना एक साझा प्रत्यासी निर्दलीय के रूप में भी मैदान में उतार सकता है, जिसे जीता कर भी लाया जाएगा। लोकतंत्र में किसी एक व्यक्ति का ठेका नहीं सबको अवसर मिलना चाहिए। एक समाज के प्रतिनिधि ने तो प्रेस वार्ता के माध्यम से देवनानी को सलाह भी दी डाली कि चार बार विधायक बनने और दो बार मंत्री रहने के बाद स्वयं ही है जाना चाहिए और नई युवा कार्यकर्ता प्रत्यासी को आगे आने का अवसर देना चाहिए।
यदि पुनः देवनानी को पार्टी टिकट देती है तो सर्व समाज को एक कोर कमेटी तय करेगी कि किस उम्मीदवार को समर्थन देना है। सर्व समाज चाहता है कि इस बार ऐसा प्रत्यासी जीत कर आए जिसके पास जीतने का माद्दा हो, विकास का कोई ठोस विजन और व्यवहारिक रोड़ मैप हो, वर्षों से पार्टी का कार्यकर्ता हो, जनता की सेवा करने का जनून हो, अजमेर के विकास करने की प्रबल इच्छा शक्ति रखता हो तथा इन सबके लिए उसके पास पर्याप्त व्यवहारिक ज्ञान और राजनैतिक समझ हो, सर्व समाज को साथ लेकर चलता हो। अजमेर उत्तर में विकास का बहुत बड़ा स्कोप उपलब्ध है, इस क्षेत्र में एक बड़ा चिकित्सालय, एक कॉलेज तथा एक नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना,पर्यटन के रूप में  एक पूरा कोरिडोर विकसित करने की आवश्यकता है, साथ ही अजमेर में एक रिंग रोड़  की प्रबल आवश्यकता है जिससे यातायात सुगम हो सके और जिससे क्षेत्र वासियों को रोजगार के अवसर मिले तथा क्षेत्र में समग्र विकास हो। इन सभी विषयों पर मौजूदा विधायक ने 20 वर्षो में भी कोई कार्य नहीं किया जिसे सर्व समाज उनकी विफलता के रूप में देखता है। अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र में देवनानी का इतना  विरोध है और जन आक्रोश चर्म सीमा पर है, यहां तक कि खुद सिंधी समाज के लोगों ने भी पिछले दिनों जयपुर जाकर पार्टी के समक्ष देवनानी का विरोध दर्ज कराया है। विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों ने साफ शब्दों में कहा है कि पार्टी यदि देवनानी को पुनः टिकट देगी तो बीजेपी को इस सीट का नुकसान सहना पड़ेगा।

Read More  मानसून में आवासन मंडल लगाएगा एक लाख पौधे

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल