राव शेखाजी आर.ओ.बी., झोटवाड़ा का कल होगा लोकार्पण

On
राव शेखाजी आर.ओ.बी., झोटवाड़ा का कल होगा लोकार्पण

यातायात जाम से मिलेगी निजात,10 लाख लोग होंगे लाभान्वित

नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल गुरूवार, 05 अक्टूबर, 2023 को 167 करोड रूपये की लागत से निर्मित राव शेखाजी आर.ओ.बी., झोटवाड़ा का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे।

जयपुर विकास आयुक्त डॉ. जोगा राम ने बताया कि राव शेखाजी आर.ओ.बी., झोटवाड़ा का निर्माण पंचायत भवन से लेकर अम्बाबाड़ी तक किया गया है। झोटवाड़ा एवं आस-पास के क्षेत्र में आवागमन हेतु उपलब्ध वर्तमान ब्रिज की चौड़ाई कम होने के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न होती है एवं निवासियों द्वारा नवीन आर.ओ.बी. की मांग को दृष्टिगत रखते हुए राव शेखाजी आर.ओ.बी., झोटवाड़ा आरओबी का कार्य प्रारम्भ किया गया। परियोजना का शिलान्यास वर्ष 2018 में किया गया था।
523287e0-3148-420b-a9ee-8990ac8f1294ab70b6a6-ed78-4ca8-914a-fec82e0f5ddf
उन्होंने बताया कि नवीन आर.ओ.बी. के निर्माण से लगभग 642 मकान/दुकान प्रभावित थीं जिनका पुनर्वास समझाइश के आधार पर पारस्परिक समझौते के अनुसार किया गया। पुनर्वास हेतु निवारु रोड़ पर ‘‘ज्योतिबा फूले रिटेल योजना’’ सृजित कर भूखण्ड आवंटित किये गये एवं हाथौज करधनी विस्तार योजना में आवासीय भूखण्ड़ों का आवंटन किया गया। पुनर्वास की सम्पूर्ण प्रक्रिया सौहार्दपूर्ण तरीके से सम्पादित की गयी।

वर्तमान में परियोजना का 83 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है एवं परियोजना पर राशि रू. 108.64 करोड़ का व्यय किया जा चुका है। आर.ओ.बी. के निर्माण पर लगभग राशि रुपये 83.00 करोड़ एवं परियोजना हेतु यूटीलिटी शिफ्टिंग, विद्युतीकरण, सर्विस रोड़ एवं ड्रेन एवं अन्य विकास कार्यों पर राशि रुपये 25.64 करोड़ का व्यय किया जा चुका है।

वर्तमान में फेज-ा में निवारु टी-जंक्शन से अम्बाबाड़ी तक का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं परियोजना का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा।445ee706-d9ee-4014-aa42-c626f82950ca

जेडीसी ने बताया कि यातायात जाम की समस्या के समाधान हेतु एवं आगामी माह में विभिन्न त्यौहारों एवं विधानसभा चुनावों के दौरान यातायात सुगमता की दृष्टि से परियोजना के इस भाग पर यातायात का संचालन अति आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उपरोक्त भाग में यातायात संचालन से परियोजना के शेष भाग यथा निवारु टी-जंक्शन से पंचायत समिति तक का कार्य सम्पादन तीव्र गति से सम्पादित किया जा सकेगा।

यह आर.ओ.बी. कालवाड़ रोड़ पर है, जो कि एक स्टेट हाईवे है और जयपुर को अनेक कस्बों से जोड़ता है। झोटवाड़ा क्षेत्र के करीब 10 लाख लोग इस परियोजना से लाभान्वित होगे। आर.ओ.बी. के निर्माण से झोटवाड़ा क्षेत्र के निवासियों को सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी एवं वर्तमान में यातायात जाम के कारण होने वाली असुविधा से राहत मिलेगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल