स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा के अन्तर्गत मनाया सफाई श्रमदान कार्यक्रम

On
स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा के अन्तर्गत मनाया सफाई श्रमदान कार्यक्रम

हैरिटेज निगम के उप महापौर, आयुक्त व अधिकारियों कर्मचारियों ने जलेब चौक में लगाई झाडू

जयपुर 1 अक्टूबर। नगर निगम जयपुर हैरिटेज की ओर से ’’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़े के तहत रविवार 1 अक्टूबर जलेब चौक पर सफाई श्रमदान कार्यक्रम उप महापौर असलम फारूखी,डीएलबी हर्देश कुमार शर्मा, आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत, उपायुक्त सतर्कता सुरेश मैहरानिया, सफाई कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष नंद किशोर डंडोरिया, इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट(आईएचएम), सेन्टर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्च(सीफॉर) मौहल्ला समितियों की प्रतिनिधियों, युवाओं, निगम के अधिकारियों ने लगभग एक घन्टे तक झाड़ लगाई व कचरा ईकठा कर हूपरों में डाला ।

हैरिटेज निगम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय नागरिकों के साथ राह चलते पर्यटकों व गोविन्द देव जी मंदिर के दर्शन करने आये श्रृद्वालुओें को पता चला कि स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम हो रहा है तो वे भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए व सफाई कार्य में भागीदारी निभाई । गोविन्द देव जी मंदिर का दर्शन करने आई बुजूर्ग महिला राधा शर्मा ने झाडू. लगाने के बाद कहा कि उन्हें इस श्रमदान में भाग लेकर बहुत अच्छा लगा । हम अपने घर को तो साफ रखते हैं परन्तु अपनी कॉलोनी व शहर को रोज साफ रखने में लापरवाही करते है। अगर हम सब सफाई कार्य में सहयोग करेंगें तो हम स्वस्थ रहेगें ।

उप महापौर असलम फारूखी ने झाड़ू लगाने के बाद कहा कि निगम के साथ-साथ प्रत्येक नागरिक भी इस मुहिम में जुड़े व अपने घर के साथ-साथ अपने मौहल्ले,कॉलोनी व पूरे शहर को स्वच्छ रखने में सहयोग करें ।  
 
 डीएलबी निदेशक र्ह्देश शर्मा ने बताया की आज पूरे देश में ’’स्वच्छता ही सेवा’’ पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत सफाई श्रमदान कार्यक्रम मनाया जा रहा है व प्रदेश के सभी निगमों, नगर परिषद्ों व नगर पालिकाओं के समस्त वार्ड में अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिनिधि एक घन्टे के लिये सफाई कर रहे हैं। उन्होनें बताया की भारत सरकार के निर्देशानुसार 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक देश भर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है व आज प्रधानमंत्री ने इसकी शुरूआत की है।
 
हैरिटेज निगम आयुक्त राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम इसलिए रखा गया है क्योंकी स्वच्छता ही सेवा है
उन्होनें बताया की जब तक हम स्वच्छ नहीं होंगे व हम स्वच्छता की राह पर आगे नहीं बढेंगें तो विकसित राष्ट्र होने का सपना देखना हमारे लिए बहुत मुश्किल हैं। उन्होंनें कहा कि दुनियां के कई विकसित राष्ट््रों के स्वच्छता पैरामीटर्स की तुलना में हम बहुत पीछे हैं ।
श्री शेखावत ने कहा कि स्वच्छता से बहुत सारी चीजें जुड़ी हुई है यथा हमारा खुशी का स्तर, शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य व अच्छा वातावरण व परिवेश और सुकून ।
 उन्होनें कहा कि सफाई  करना व सफाई रखना एक सफाई कर्मी या निगम की ही नही बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी है । जब हर आदमी सफाई को लेकर सजग होगा तभी देश स्वच्छ बन सकता हैं।
आयुक्त श्री शेखावत ने श्रमदान में भाग ले रहे प्रतिभागियों के साथ हंसते हुए ’’स्वच्छता ही सेवा है,’ ’’स्वच्छता ही सेवा है’’ के जोर-जोर से नारे लगवाये इससे माहौल काफी उत्साहजनक बन गया ।  

इस अवसर पर उपायुक्त सर्तकता उपनिदेशक जनसम्पर्क मोती लाल वर्मा, डीएलबी की एसबीएम यूनिट की अंजली, श्रीमती धेनू खट्टर, निगम के अधिकारी-कर्मचारी,सीएसआई, एसआई, छात्र-छात्रायें, विधार्थी व जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल