क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 500 मीट्रिक टन क्षमता के गोदामों का निर्माण होगा-श्रेया गुहा

4.61 लाख से अधिक किसानों को मिला लाभ

On
क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 500 मीट्रिक टन क्षमता के गोदामों का निर्माण होगा-श्रेया गुहा

एमएसपी पर वर्ष 2022 एवं वर्ष 2023 में 6264 करोड़ की हुई खरीद

जयपुर30 सितम्बर। प्रमुख शासन सचिव सहकारिता एवं प्रशासक राजफैड श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 500 मीट्रिक टन क्षमता के गोदाम निर्माण करवाएं जाएंगे। इसके लिए शीघ्र ही स्वीकृति जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजफैड द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर वर्ष 2022 में खरीफ एवं रबी सीजन में 2296.63 करोड़ रूपये की उपज की खरीद की गई। इससे 1 लाख 80 हजार 167 किसानों को लाभ मिला। इसी प्रकार 2023-24 में एमएसपी पर दलहन एव तिलहन की सीजन में 3968 करोड़ रूपये की खरीद की गई। इससे 2 लाख 81 हजार 174 किसानों को लाभ मिला।WhatsApp Image 2023-09-30 at 16.25.00 (1)

       श्रीमती गुहा शनिवार को राजफैड परिसर में राजफैड की साधारण सभा की बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजफैड द्वारा वर्ष 2022 एवं वर्ष 2023 में कुल 11.26 लाख मीट्रिक टन उपज की खरीद की गईजिसकी राशि 6264 करोड रूपये है। इन दोनों वर्षों में कुल 4 लाख 61 हजार 341 किसानों को लाभ मिला। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में राजफैड ने 3.99 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ एवं सकल लाभ 28.56 करोड रूपये अर्जित किया।

Read More  जोधपुर डिस्कॉम सतर्क मोड पर, बिजली शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए प्रभावी पहल

       प्रमुख शासन सचिव सहकारिता ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप 1 लाख मीट्रिक टन डीएवीपी एवं 2 लाख मीट्रिक टन यूरिया का अग्रिम भंडारण के लिए एमओयू किया गया। इस अवसर पर क्रय विक्रय सहकारी समितियों के विभिन्न अध्यक्षों ने केवीएसएस को सुदृढ करने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए।

Read More  इसरो रोड पर ट्रोले ने बाइक सवार की ली जान

       रजिस्ट्रार सहकारिता श्री मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि क्रय विक्रय सहकारी समितियां अपने व्यवसाय में विविधता लाए । भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ ले। उन्होंने कहा कि जो समितियां आर्गेनिक का कार्य कर रही है एवं एक्सपोर्ट करती है वे राष्ट्रीय स्तर की समिति के प्लेटफार्म का उपयोग कर सकती है। उन्होंने समितियों से जनता से जुड़े व्यवसायों पर जोर देने की बात कही।

Read More  जेडीए-निगम की लापरवाही जयपुर की हरियाली पर पड़ेगी भारी

       प्रबंध निदेशक राजफैड श्री हनुमान मल ढाका ने बताया कि राजफैड का वर्ष 2022-23 में 2352 करोड़ रूपये का टर्न ओवर रहा। उन्होंने कहा कि दलहन-तिलहन खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए किसानों का पंजीयनखरीद दिनांक आवंटन एवं खरीद का कार्य आधार अधारित अभिप्रमाणनन (बॉयोमैट्रिक प्रणाली) के आधार पर किया जा रहा है। 

       श्री ढाका ने बताया कि किसानों के जनआधार कार्ड में अंकित बैक खाते में ऑनलाइन भुगतान किया जाता है। किसानों के लिए क्रय केन्द्र में भी बढ़ोतरी की गई है। किसानों को अच्छी गुणवता का बीज उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राजफैड द्वारा क्रय विक्रय सहकारी समितियों को उन्न्त बीज उपलब्ध कराए जा रहे है। 

       इससे पहले आम सभा के समक्ष वर्ष 2022-23 के अंतिम लेखे एवं वर्ष 2023-24 की अवधि का प्रस्तावित बजट प्रस्तुत किया। जिसे उपस्थित सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। इस मौके पर राजफैड की पूर्व अध्यक्ष श्री मांगीलाल डागाक्रय विक्रय सहकारी समितियों के अध्यक्षसंयुक्त शासन सचिववित्त व्यय श्री देवेन्द्र अरोड़ा सहित सहकारिता विभाग एवं राजफैड के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल