हाथी दांत के साथ एक युवती समेत पांच गिरफ्तार,डेढ़ करोड़ रुपए है कीमत:-दिनेश एमएन

On
हाथी दांत के साथ एक युवती समेत पांच गिरफ्तार,डेढ़ करोड़ रुपए है कीमत:-दिनेश एमएन

जयपुर 30 सितंबर। पुलिस मुख्यालय क्राइम ब्रांच टीम की सूचना पर उदयपुर जिले की सवीना थाना पुलिस ने हाथी दांत बेचने की फिराक में घूम रहे एक युवती समेत पांच जनों को गिरफ्तार कर 3 फीट लम्बा व 8 किलो वजनी हाथी दांत बरामद किया है। गिरफ्तार आरोपियों में से एक सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर है। आरोपी तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले से हाथी दांत की तस्करी कर उदयपुर सौदा करने गये थे। 

     अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध दिनेश एमएन ने बताया कि बरामद हाथी दांत की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब डेढ करोड रुपए है। सीआईडी क्राइम ब्रांच में हेड कांस्टेबल रामनिवास, शंकर दयाल व कमल सिंह को कोयम्बटूर से हाथी दांत की तस्करी किए जाने की सूचना मिलने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशा राम चौधरी के सुपरविजन एवं पुलिस निरीक्षक राम सिंह नाथावत के नेतृत्व में सूचना की पुष्टि के लिए टीम गठित की गई।
      एडीजी श्री एमएन ने बताया कि सूचना की पुष्टि होने के बाद उदयपुर जिले की सवीना थाना पुलिस को अवगत कराया गया। इसके बाद सवीना पुलिस ने सीए सर्किल नायला तालाब के पास हाथी दांत का सौदा करने की फिराक में घूम रहे आरोपी राहुल मीणा पुत्र रमेश चंद्र (25) निवासी गढ़ी सवाई रामगढ़ थाना गढ़ी अलवर हाल नफरतगढ़ दिल्ली और इसके साथी अमृत सिंह गुर्जर पुत्र दीनदयाल गुर्जर (24) निवासी चुरखेड़ा तहसील महवा जिला दौसा अर्जुन सिंह मीणा पुत्र रमेश चंद मीणा (25) व संजय सिंह मीणा पुत्र मूल्या राम (31) निवासी मीनापुर तहसील भुसावल जिला भरतपुर तथा मूलतः बिहार के सिवान जिला हाल पालड़ी मीणा थाना खोह नागोरियान जयपुर निवासी रीटा शाह पुत्री बालिस्टर शाह (25) को गिरफ्तार कर लिया।
     एडीजी ने बताया कि सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर राहुल मीणा इनकी गैंग का सरगना है, फिलहाल कश्मीर के सोपोर में तैनात है। आरोपियों के विरुद्ध थाना सवीना पर वन्य जीव अधिनियम एवं अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस की टीम पूर्व में अब तक किये गए अपराधों, नेटवर्क और हाथी दांत की खरीफ फरोख्त के संबंध में गहनता से पूछताछ कर रही है।
 *आरोपी एसआई ने कोयंबटूर से जुलाई में पुरी की थी ट्रेनिग*
एडीजी श्री एमएन ने बताया कि कोयंबटूर के जंगलों में हाथी बहुतायात से पाए जाते हैं। गिरफ्तार एसआई राहुल मीणा ने 10 जुलाई 2022 से कोयम्बटूर में सीआरपीएफ की ट्रेनिंग शुरू की थी, इस साल जुलाई महीने में ही ट्रेनिग पूरी हुई थी। अगस्त में छुट्टी लेकर घर आने निकला तो जंगल से हाथी के दांत खुद ही काट कर मोटे मुनाफे में बेचने अपने साथ ले आया। लेकिन अपने अपराध को स्टेट क्राइम ब्रांच की नजरों से बचा ना सका।
      एडीजी ने बताया कि आसूचना संकलन व सूचना डवलब कर पुष्टि करने में इंस्पेक्टर राम सिंह नाथावत, हेड कांस्टेबल शंकर दयाल शर्मा, कमल सिंह व रामनिवास, कांस्टेबल देवेंद्र, गोपाल लाल, विजय सिंह, कांस्टेबल चालक विश्राम की विशेष भूमिका रही। गिरफ्तारी सवीना पुलिस द्वारा की गई।
                -----------

Read More  पश्चिमी विक्षोभ नहीं, प्री मानसून बारिश से मिलेगी राहत : भीषण गर्मी झुलसाने मेंं लगी

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल