निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में धर्म कांटे को हैक कर सरिया चोरी करने वाले हिरासत में-दिनेश एमएन

On
निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में धर्म कांटे को हैक कर सरिया चोरी करने वाले हिरासत में-दिनेश एमएन

जयपुर 19 सितम्बर। पुलिस मुख्यालय क्राइम ब्रांच की टीम ने निर्माणाधीन बड़े प्रोजेक्टस में सरिया सप्लाई के दौरान रास्ते में सरिया चोरी कर साइट पर लगे धर्म कांटे में डिवाइस लगाकर वजन की हेरा फेरी करने वाले उत्तर प्रदेश और राज्य में अंतर राज्य गैंग के सक्रिय होने का खुलासा किया है। मामले में स्थानीय बगरू थाना पुलिस की टीम ने चार लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है, वहीं मुहाना स्थित गोदाम और बगरू में साइट पर लगे धर्म कांटे को सील किया गया। पुलिस ने कांटे से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और मौके से एक ट्रेलर भी जप्त किया है।

     अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस दिनेश एमएन ने बताया कि इसी क्रम में सोमवार को बगरू थाना क्षेत्र में मणिपाल यूनिवर्सिटी के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में सरिया सप्लाई करने वालों द्वारा धर्म कांटे को हैक कर सरिया चोरी करने की वारदात का खुलासा किया गया है। इस बारे में क्राइम ब्रांच के कांस्टेबल रविंद्र सिंह को मुखबिर से सूचना मिली थी कि जयपुर शहर के आसपास निर्माणाधीन बड़े कॉलेज, अस्पताल और सरकारी प्रोजेक्ट में लोहे के सरिया सप्लाई करने वाले ट्रांसपोर्टर सप्लायर के यार्ड से साइट पर पहुंचने से पहले अपने ट्रक मुहाना मंडी स्थित गोदाम पर ले जाते हैं। वहां इन ट्रकों से 3 से 10 टन सरिया चोरी कर साइट पर सप्लाई करते हैं। साइट पर लगे धर्म कांटे को डिवाइस लगाकर हैक कर लिया जाता है।
        इस सूचना पर आईजी क्राइम प्रफुल्ल कुमार के सुपरविजन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मलिक के नेतृत्व में उप निरीक्षक दयाराम व एएसआई शेलेन्द्र शर्मा व दुष्यंत सिंह, हेड कांस्टेबल शाहिद अली, पर्वत सिंह, कांस्टेबल रविंद्र सिंह महेंद्र और संजय शर्मा की टीम गठित कर सूचना की तस्दीक और कार्रवाई के लिए रवाना की गई।
      एडीजी श्री एमएन ने बताया कि टीम द्वारा आसूचना संकलन कर सोमवार को बगरू थाना क्षेत्र में मणिपाल यूनिवर्सिटी के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में क्रिएटिव प्रोजेक्ट एंड कांट्रैक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को सरिया सप्लाई करने वालों द्वारा प्रोजेक्ट साइट पर स्थित धर्म कांटे में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाकर वजन में हेरा फेरी कर सरिया चोरी करने की वारदात का खुलासा किया है। इस कार्रवाई में एसएचओ बगरू और मुहाना दलबल के साथ शामिल रहे।
 *ऐसे करते हैं हेरा फेरी*
उत्तर प्रदेश और राज्य में सक्रिय धर्म कांटा चोर गैंग प्रोजेक्ट साइट पर सरिया सप्लाई से पहले मुहाना स्थित अपने गोदाम पर ट्रक ले जाते हैं। वहां तीन से दस टन सरिया ट्रक से उतार लेते हैं। यह गैंग निर्माणाधीन साइट के कांटे में एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस फिट कर देते हैं। ट्रक जब साइट पर पहुंचता है तो रिमोट के द्वारा दूर से कांटे को कंट्रोल पूरा वजन दिखाया जाता है।
 *एक साइट पर ढाई से तीन करोड़ की हेरा फेरी*
यह गैंग एक निर्माणाधीन बड़ी साइट से निर्माण कार्य पूर्ण होने तक लगभग 400 से 500 टन का सरिया चोरी कर लेते हैं। जिसकी बाजार में कीमत ढाई करोड़ से 3 करोड रुपए तक होती है। गोदाम में उतारा गया सरिया कम कीमत पर सरिये के अन्य व्यापारियों को बेच देते हैं।
     एडीजी श्री एमएन ने बताया कि मामले में अग्रिम कार्रवाई बगरू थाना पुलिस द्वारा की जा रही है। जल्द ही बड़े खुलासे होने की संभावना है।
      एडीजी ने बताया कि इस संपूर्ण कार्रवाई में हेड कांस्टेबल शाहिद अली व कांस्टेबल रविंद्र सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा कांस्टेबल सोहन देव का तकनीकी में सराहनीय सहयोग रहा। टीम में एसआई दयाराम, एएसआई शैलेंद्र शर्मा व दुष्यंत सिंह, हेड कांस्टेबल शाहिद अली, पर्वत सिंह कांस्टेबल रविंद्र सिंह, महेंद्र और संजय शर्मा शामिल थे।
                  --------------

Read More खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का मोबाइल हुआ हैक?

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News