टाटा एआईए ने पेश किया प्रो-फिट

सर्जरी, डेकेयर और गंभीर बीमारी के इलाज से संबंधित खर्चों के लिए पूर्ण चिकित्सा कवर

On
टाटा एआईए ने पेश किया प्रो-फिट

अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ, विश्वव्यापी मेडिकल कवर - भारत और 49 देशों में उपचार विकल्पों के साथ

मुंबई, 24 अगस्त, 2023: भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए लाइफ) ने टाटा एआईए प्रो-फिट लॉन्च किया है, जो नवोन्मेषी और व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप ढाला जा सकने वाला स्वास्थ्य समाधान है और यह हर किसी की विशिष्ट ज़रूरतों को पूरा करता है। यह असाधारण योजना, पॉलिसी धारक के मेडिकल खर्चों और स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती (वेलनेस) लाभों के लिए व्यापक कवरेज प्रदान करती है और धन सृजन का अवसर देती है, जो स्वास्थ्य आपातकालीन निधि के रूप में दोगुनी हो जाती है।

भारत के आर्थिक सर्वेक्षण 2021 के अनुसार, 65% चिकित्सा व्यय का भुगतान आउट-ऑफ-पॉकेट (ओओपी) शुल्क के रूप में किया जाता है। कई मामलों में, लोगों ने स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों में अपनी दीर्घकालिक बचत का उपयोग किया क्योंकि उन्हें अपनी बुनियादी स्वास्थ्य कवर पॉलिसी अपर्याप्त लगी। टाटा एआईए का प्रो-फिट निम्नलिखित लाभों के साथ ऐसी किसी परिस्थिति से सुरक्षा प्रदान करता है:

    130 से अधिक सर्जरी, डेकेयर प्रक्रियाओं और 57 गंभीर बीमारियों के लिए कवर
    भारत में नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस दावा सेवाओं का लाभ उठाएं 
    नैदानिक परीक्षणों के लिए 25,000 रुपये तक की प्रतिपूर्ति (रिइम्बर्समेंट)।
    भारत और 49 देशों में किए गए उपचार से संबंधित चिकित्सा व्यय के लिए कवर। 
    ओवरसीज ट्रीटमेंट बूस्टर, विदेश में गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 10,00,000 रुपये तक का अतिरिक्त लाभ मिलता है (इसका इस्तेमाल यात्रा, आवास, साथी की लागत आदि के लिए किया जा सकता है)।
    उपचार संबंधी खर्चों के लिए कर-मुक्त मोचन (टैक्स-फ्री रिडेम्पशन) 
    महिलाओं और युवा आबादी को अपने स्वास्थ्य संबंधी निवेश शुरू करने के संबंध में प्रोत्साहित करने के लिए अनूठे फायदे।
    ट्रांसजेंडर लोगों के लिए 'प्राइड' छूट  
    विश्व प्रसिद्ध कार्यक्रम – वाइटैलिटी और मेडिक्स के साथ स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती (वेलनेस) लाभ
    मेडिकल रिपोर्ट की फोटोकॉपी स्वीकार की जाती हैं; मूल कागज़ात की कोई आवश्यकता नहीं

नए समाधान के लॉन्च की घोषणा करते हुए, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी, समित उपाध्याय ने कहा, "गंभीर बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है और अक्सर चिकित्सा लागत बहुत अधिक हो सकती और जीवन पर असर बहुत होता है। यहां तक कि अगर पूरी तरह से इलाज हो भी जाए तब भी कई बीमारियां ऐसी होती हैं, जो फिर से हो सकती है। इसके अलावा, निदान के बाद और इलाज पर बहुत पैसा खर्च होता है। दरअसल, भारत में कुल स्वास्थ्य व्यय का 65% अपनी जेब से खर्च होता है और इससे देश में स्वास्थ्य कवरेज की प्रकृति और सीमा में महत्वपूर्ण अंतर का संकेत मिलता है। टाटा एआईए प्रो-फिट हेल्थ प्लान एक ऐसी योजना है जो आपकी स्वास्थ्य यात्रा में साथ देने और आपकी चुनी हुई अवधि तक या यहां तक कि आपके पूरे जीवन काल के लिए कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना आपको बीमारी की आरंभिक पहचान से लेकर रोकथाम, उपचार और रिकवरी तक सुरक्षा प्रदान करती है। यह सुविधा, मेडिक्स और वाइटैलिटी जैसी मूल्यवर्धित सेवाओं के ज़रिये प्रदान की जाती, जो एक अद्वितीय व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम (बिहेवियरल चेंज प्रोग्राम) है और यह सक्रिय रूप से आपके स्वस्थ विकल्पों में मदद और अधिकतम लाभ लेने में मदद करती है।

किसी पंजीकृत चिकित्सक (रजिस्टर्ड प्रैक्टिशनर) के सिफारिश करने पर योजना से स्वास्थ्य संबंधी निकासी कर-मुक्त होगी (प्रचलित आयकर कानूनों के अनुसार आयकर लाभ उपलब्ध होंगे)। इसमें आयुर्वेद, होम्योपैथी, पंचकर्म, पोषण आदि जैसी पूरक और वैकल्पिक दवाओं से संबंधित खर्च शामिल होंगे। यह समाधान भारत या विदेश में स्वास्थ्य संबंधी खर्च के लिए भी कवरेज प्रदान करता है। इसके अलावा, उपभोक्ता वाइटैलिटी वेलनेस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं, जिसमें तंदुरुस्ती की प्रक्रिया का पालन करने के लिए पुरस्कार, मुफ्त स्वास्थ्य जांच सेवाएं आदि शामिल हैं। उपभोक्ता दुनिया भर में मेडिक्स के पैनल में शामिल डॉक्टरों और सलाहकारों से संपर्क कर सकते हैं, और मेडिकल केस मैनेजमेंट (पीएमसीएम) से गंभीर बीमारी के इलाज के लिए विशेषज्ञ सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के निवेश पक्ष को देखें, तो प्रो-फिट पॉलिसीधारकों को यूलिप फंड के तहत पेश किए गए मार्केट-लिंक्ड रिटर्न के साथ अपने निवेश को बढ़ाने की सुविधा देता है। किसी दुर्घटना के कारण, पूर्ण और स्थायी विकलांगता के मामले में पॉलिसी धारकों को एकमुश्त भुगतान मिलता है, इसके अलावा एक अंतर्निहित मृत्यु कवर भी मिलता है जो पॉलिसीधारकों की मृत्यु होने की स्थिति में प्रियजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है।


पॉलिसी धारक, बिल्कुल शांत चित्त से 100 वर्ष की आयु तक, इन सभी लाभ का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, स्मार्ट लेडी डिस्काउंट, महिला पॉलिसी धारकों को पहले साल के राइडर प्रीमियम पर 2% की छूट और यूलिप फंड में 0.5% अतिरिक्त यूनिट प्रदान करता है। 30 साल की उम्र से पहले, योजना खरीदने वाले उपभोक्ताओं को उनके प्रीमियम पर 2% की अतिरिक्त छूट मिलती है। ट्रांसजेंडर उपभोक्ताओं के लिए पहले साल 2% की अनूठी 'प्राइड' छूट भी उपलब्ध है।

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

मंदिर वहीं बन गया और दिनांक भी आ गई - विश्व हिंदू परिषद्  मंदिर वहीं बन गया और दिनांक भी आ गई - विश्व हिंदू परिषद् 
जयपुर, 1 दिसंबर। विश्व हिंदू परिषद् की प्रांत समीक्षा बैठक जयपुर स्थित भारत माता मंदिर में संपन्न हुई जिसमें संत...
जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा अवैध बिल्डिंग की पुख्ता सीलिंग की कार्यवाही की गई।
विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद भाजपा की समीक्षा बैठक आयोजित, प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह और प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने ली समीक्षा बैठक
लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाने के लिए दीया कुमारी ने प्रदेश की जनता और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया
राजस्थान में मतदाताओं ने किया बड़े उत्साह से मतदान
डीजीपी उमेश मिश्रा ने शांतिपूर्ण मतदान की अपील की
भाजपा ने जारी किया अपना मैनिफेस्टो ,भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने मैनिफेस्टो  को बताया विकास का रोडमैप