प्रबंध व वाणिज्य के क्षेत्र में कॅरिअर की संभावनाएं" विषय पर वेबिनार का आयोजन

बेहतर प्रबंधन से हर क्षेत्र में ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है- कुलपति डॉ. मिश्रा

On
प्रबंध व वाणिज्य के क्षेत्र में कॅरिअर की संभावनाएं

मेंवाड़ विश्वविद्यालय के प्रबंध व वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में हुआ कार्यक्रम

चित्तौड़गढ(अमित कुमार चेचानी)। विद्यार्थियों को अपने विषय का चयन करते समय उन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे उसका भविष्य उज्जवल हो। उसे इस तरह के विषय चयन करने चाहिए, जोकि आने वाले समय में देश -दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हो और उस क्षेत्र में अधिक संभावनाएं हो। यह बात मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. आलोक मिश्रा ने  मेवाड़ विश्वविद्यालय के प्रबंध व वाणिज्य विभाग के विभाग के तत्वावधान में   आयोजित वाणिज्य व प्रबंधन के क्षेत्र में कॅरिअर की संभावनाएं विषय पर वेबिनार में बतौर मुख्य वक्ता के रूप में कही। 
डॉ. मिश्रा ने प्रबंधन विषय के अध्ययन के संबंध में बताया कि हर विद्यार्थी के जीवन में प्रबंधन का क्षेत्र महत्व रखता है चाहे वह कहीं नौकरी कर रहा हो या व्यवसाय कर रहा हो अगर उसका प्रबंधन सही होगा तो वह निश्चित तौर पर हर क्षेत्र में ऊंचाइयों को छुएगा। प्रबंधन व वाणिज्य के क्षेत्र में अध्ययन कर एक विद्यार्थी अपने कॅरिअर को बेहतर बना सकता है। 
कार्यक्रम के आरंभ में विश्वविद्यालय की फिजियोथेरेपी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. अंजली त्रिपाठी ने  कार्यक्रम का संचालन करते  हुए मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) आलोक मिश्रा के जीवन व शिक्षा के बारे परिचय दिया। मेवाड़ विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. आर. राजा द्वारा सभी ऑनलाइन उपस्थित लोगों का स्वागत किया गया।
मेवाड़ विश्वविद्यालय के प्रबंध व वाणिज्य विभाग  के  विभाग अध्यक्ष राजेश भट्ट ने  वर्तमान समय में प्रबंधन व वाणिज्य विषय के महत्व को बताते हुए कहा कि देश अर्थव्यवस्था में प्रबंध व वाणिज्य के क्षेत्र का बहुत बड़ा महत्व है कुशल प्रबंधन के बिना इसके बिना किसी भी क्षेत्र में सफल होना असंभव है। पिछले कई सालों से प्रबंध व वाणिज्य के क्षेत्र में देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में कई तरह के प्रयोग व अनुसंधान हुए हैं जिससे देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। आज देश के हर उद्योग, सेवा  व विभिन्न संस्थाओं में बेहतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है।  मेवाड़ विश्वविद्यालय द्वारा प्रबंध व वाणिज्य के क्षेत्र में  विद्यार्थियों के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर,  डिप्लोमा व डिग्री के कोर्स उपलब्ध है, जिसमें बीबीए, एमबीए, मार्केटिंग, मैनेजमेंट इत्यादि शामिल है, साथ ही बीकॉम एमकॉम भी चलाए जा रहे हैं। एमबीए कोर्स विभिन्न स्पेशलाइजेशन के साथ होता है । अध्ययनरत विद्यार्थियों को देश के विभिन्न संस्थानों में प्रबंध के प्रशिक्षण के लिए भी भेजकर उन्हें तैयार किया जाता है जिससे विद्यार्थी अपने विषय में पारंगत होकर अपने लक्ष्य को पूरा कर सकता है।  आज के समय में इन विषयों की महत्वता दिनों दिन बढ़ती जा रही है और इन में रोजगार के अवसर भी बहुत हैं। 
कार्यक्रम अंत में  विभाग के सहायक प्राध्यापक राज सिंह ने सभी ऑनलाइन उपस्थित प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर वेबिनार के  प्रबंध व वाणिज्य  विषय में कॅरिअर, संभावनाओं और चुनौतियों के संबंध में भी प्रश्न भी पूछे गए जिनके समुचित उत्तर दिए गए। इस सेमीनार में मेवाड़ विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, फेकल्टी, विद्यार्थियों सहित देश के विभिन्न प्रान्तों से व्यक्तियों ने भाग लिया    ।

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल