गैस आधारित शवदाह गृह के लोकार्पण से आमजन को मिलेगी सुविधा - राजीव अरोड़ा

On
गैस आधारित शवदाह गृह के लोकार्पण से आमजन को मिलेगी सुविधा - राजीव अरोड़ा

जयपुर। जयपुर के लालकोठी स्थित सविता - रणजीत सिंह भंडारी मोक्षधाम में सोमवार को गैस आधारित शवदाह गृह का लोकार्पण किया गया।

नगरीय विकास मंत्री, राजस्थान सरकार शांति धारीवाल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान लघु उद्योग निगम व जयपुर सिटीजन फोरम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा के द्वारा की गई, तथा कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और कई गणमान्य इस कार्यक्रम में सम्मिलित रहे।
उल्लेखनीय है कि सविता - रणजीत सिंह भंडारी मोक्षधाम में लोकार्पित होने जा रहे इस गैस आधारित शवदाह गृह में प्रयुक्त मशीन अमेरिका से मंगवाई गई है, जिसमें बिना लकड़ी और जीवाश्म ईंधन के शव का अंतिम संस्कार किया जा सकेगा। राजीव अरोड़ा ने बताया कि इससे ना सिर्फ़ पर्यावरण संरक्षण होगा, बल्कि इसी के साथ मृत देह की गरिमा का भी पूर्ण ध्यान रखा जाएगा।

Read More गर्मियों की छुट्टियों में छोटे बच्चों के लिए नगर निगम ग्रेटर की ओर से समर कैंप लगाए जाएंगे

जयपुर के विख्यात चार्टेड अकाउंटेंट और एफसीए के प्रबंध न्यासी एस.एस. भंडारी के माता पिता की स्मृति में बनवाए गए इस शवदाह गृह में जयपुर सिटिजन फ़ोरम की प्रमुख भूमिका रही है। फ़ोरम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने बताया कि इस मुक्तिधाम में आधुनिक प्रतीक्षा हॉल, पुरुष और महिलाओं के लिए पानी - स्नानागार की सुविधा व समुचित हरियाली का प्रबंध किया गया है, यह एक शांतिप्रिय, व्यवस्थित स्थान है, जोकि स्थानीय लोगों के लिए सुविधाजनक है।IMG-20231009-WA1060

Read More  देश में मधुमक्खियों से शहद का कुल उत्पादन सवा लाख मैट्रिक टन से अधिक

राजीव अरोड़ा ने बताया कि अपने सद्भावना के सिपाही संगठन के माध्यम से वह पिछले कई वर्षों से दिवंगत जनों के अंतिम संस्कार कर रहे है। सद्भावना के सिपाहियों द्वारा कई वर्षों से जयपुर में लावारिस देहों का अंतिम संस्कार कर उनकी अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने का कार्य किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इस शवदाह गृह के लोकार्पण में जेसीएफ के संयोजक अनिल कुमार बख्शी और मोनीलेक हॉस्पिटल से विशेष सहयोगी अशोक औढरानी की भी भूमिका है।

Read More  शिक्षा मंत्री ने किया 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल