भारतीय अभ्युत्थान समिति के तत्वावधान में महासम्मेलन संवर्धिनी का होगा आयोजन

On
भारतीय अभ्युत्थान समिति के तत्वावधान में महासम्मेलन संवर्धिनी का होगा आयोजन

भारतीय अभ्युत्थान समिति के तत्वावधान में 20 अगस्त 2023 को जयपुर के मानसरोवर स्थित दीप सभागार में महिलाओं के महासम्मेलन संवर्धिनी का आयोजन होने जा रहा है। यह सम्मेलन अपने आप में अनूठा होगा। यह जानकारी बुधवार को सेवा सदन में आयोजित एक प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष डॉ. रमेश अग्रवाल ने दी।

बाद में सम्मेलन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रांत समन्वय संयोजिका डॉ. मंजु शर्मा ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य समाज की महिलाओं को जागृत करना है। आज हम सभी देख रहे हैं महिला उत्पीड़न या स्त्री अपराध बढ़ते जा रहे हैं। इसका प्रमुख कारण है हमारा भारतीय जीवन मूल्यों व संस्कृति से विमुख होना। हमारे जीवन मूल्य सम्पूर्णता पर आधारित हैं, जिनका आधार पारस्परिकता है। स्त्री और पुरुष को पृथक पृथक ना देखकर हम सम्पूर्णता अर्थात परिवार के रूप में देखते हैं। परिवार का केंद्र बिंदु स्त्री है। 

Read More तारक मेहता के सोढ़ी 25 दिन बाद लौटे घर

उन्होंने कहा कि इतिहास के पन्नों में भारत को विश्व गुरु और सोने की चिड़िया कहा गया है। यानि एक समय था जब हमारा देश परम वैभवशाली व शक्ति सम्पन्न था। समाज में महिलाओं की स्थिति उन्नत थी। एक कालखंड में विदेशी आक्रमणकारियों के आने से कुछ विसंगतियाँ आयीं, जिन्हें हम सबको मिलकर दूर करना है। हनुमान जी की तरह ही हम अपनी शक्ति को भूल चुके हैं, जिसे पहचानकर, अपनी गरिमा, गौरव और स्त्रियोचित गुणों के प्रति गर्व एवं सम्मान का भाव रखते हुए हमें पुनः अपनी सोच और भूमिका को विस्तार देते हुए समाज और देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना है। 

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए महिलाओं के इस महासम्मेलन संवर्धिनी का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में भारतीय दर्शन में महिला व भारत के विकास में महिलाओं की भूमिका जैसे विषयों पर उद्बोधन होंगे। कार्यक्रम के कुल तीन सत्रों में से पहले सत्र में मुख्य अतिथि सुमित्रा शर्मा व मुख्यवक्ता सुश्री भाग्यश्री साठे होंगी। दूसरा सत्र चर्चात्मक होगा। तीसरे सत्र में मुख्य अतिथि डॉ. सुनीता गुप्ता व मुख्यवक्ता पुष्पा जांगिड़ होंगी।

सम्मेलन में महिला विषयक प्रदर्शनी, स्वदेशी  स्टॉल्स व सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। कुछ सेल्फी प्वांइट भी बनाए गए हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर भीषण गर्मी में वेल्डिंग का काम कर रहे एक मजदूर की मौत एक गंभीर
    राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। यह कहर आगे कुछ और दिन जारी रहने वाला है। कल से
सूरजपोल अनाज मंडी में 2 हजार 470 लीटर सरसों तेल सीज
निदेशक आरसीएच ने यूसीएचसी सिरसी का किया निरीक्षण
ममता बनर्जी ने बांग्लादेशी घुसपैठियों एवं रोहिंग्या के लिए ओबीसी आरक्षण में डाका डाला : केशव प्रसाद मौर्य
भाजपा को नहीं बदलने देंगे संविधान' Delhi में बोले राहुल गांधी
प्रधानमंत्री मोदी का पत्र काशी में बुद्धजीवी समाज में बांट रहे भाजपा के कार्यकर्ता
टोंक में दो गुटों में खूनी संघर्ष : पूर्व डीटीओ टीचर समेत छह घायल