हिमाचल में लू का ऑरेंज अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत

By Desk
On
  हिमाचल में लू का ऑरेंज अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत

शिमला । हिमाचल प्रदेश में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है। मैदानों से लेकर हिल्स स्टेशन तक खूब तप रहे हैं। मैदानी हिस्सों में अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। अगले 24 घण्टों में मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के साथ-साथ लू के थपेड़े भी झेलने होंगे। 18 जून को बादलों के बरसने का अनुमान है, लेकिन कुछ स्थानों पर लू चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। 19 व 20 जून को गरज-चमक के साथ वर्षा व तूफान चलने की चेतावनी दी गई है। इससे तापमान में गिरावट आने से भीषण गर्मी का असर कम होगा।

राज्य भर में रविवार को तेज धूप से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। सुबह से ही भीषण गर्मी रही। दिन के साथ रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। दिन में धूप से झुलसने के बाद रात में भी तपिश बेहाल कर रही है।रविवार को आठ शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकार्ड किया गया। सिरमौर का धौलाकुंआ सबसे गर्म रहा, जहां पारा 43.7 डिग्री सेल्सियस रहा। ऊना में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री, हमीरपुर में 42, कांगड़ा में 41.4, बरठीं में 41.3, सुंदरनगर में 41.6 डिग्री, मंडी में 41.1, चम्बा में 41, और बिलासपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

Read More  नदी में नहाते समय दो नाबालिग भाई डूबे, मौत

शिमला सहित अन्य हिल्स स्टेशनों में भी गर्मी का प्रकोप

Read More  संसद में राहुल गांधी की हिंदू संबंधी टिप्पणी की आलोचना की

हैरानी की बात यह है कि राज्य के मशहूर हिल्स स्टेशन शिमला, मनाली और डल्हौजी में भी चटख धूप से लोग।परेशान हैं। मैदानी इलाकों से इन हिल्स स्टेशनों का रुख करने वाले सैलानियों को गर्मी से खास निजात नहीं मिल रही है। शिमला में गर्मी से बचने के लिए लोग पंखों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां सैलानियों से खचाखच भरा रहने वाला ऐतिहासिक माल रोड और रिज मैदान दोपहर के वक्त वीरान नजर आता है। शाम को ही यहाँ सैलानी चहल-कदमी करना पसंद कर रहे हैं। शिमला में दिन का पारा सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है। रविवार को शिमला में अधिकतम तापमान 30.7, कुफ़री में 25.9, नारकंडा में 26.8, डल्हौजी में 29.1 औऱ केलांग में 23.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Read More  कांग्रेस अधिकतम सीटों पर उतार सकती है उम्मीदवार...

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण
जयपुर । तेजी से बढ़ रही हृदय संबंधित समस्याओं में सीटीओ (क्रॉनिक टोटल ऑक्लूजन) भी काफी देखने को मिल रहा...
राज्यपाल मिश्र की उत्तर प्रदेश की राज्यपाल से मुलाकात
राज्यपाल कलराज मिश्र की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात
रेलवे में बायो टॉयलेट पटरी-प्लेटफार्म से गंदगी हटने के साथ ही हैं पर्यावरण अनुकूल
बजट सौगातों के लिए लालसोट की जनता ने जताया मुख्यमंत्री का आभार
राज्यपाल हरिचंदन को ‘‘मां डिडिनेश्वरी देवी की महिमा‘‘ पुस्तक भेंट
अपर मुख्य सचिव से मिला राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, बैठक बुलाए जाने की रखी मांग