होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के बाद शिक्षा मंत्री बोले-शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्यक

By Desk
On
  होनहार छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के बाद शिक्षा मंत्री बोले-शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्यक

पाली । शिक्षा और पंचायतीराज मंत्री मदन दिलावर रविवार को जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने बालराई में भामाशाह द्वारा निर्मित लगभग सात आठ करोड़ रुपये की लागत से भंवरीबाई घेवरचंद सुराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालराई का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा द्वारा समाज में बदलाव लाया जा सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में किये गए भामाशाह के प्रयास अनुकरणीय व प्रेरणादायी है। समारोह में उन्होंने कला, कृषि आदि संकाय खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जहां भी जरूरत होगी वहां शिक्षक लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, वे अपेक्षा करते हैं कि राज्य के शिक्षक मिलकर और बेहतर परिणाम अगले वर्ष देंगे। उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा अंक लाना ही पर्याप्त नहीं है, बच्चों को अच्छे संस्कार देना भी जरूरी है। बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों का अंकुरण भी होना चाहिए, शिक्षा के साथ-साथ संस्कार होंगे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

Read More  राजस्थान के 30 जिलों में बारिश का यलाे अलर्ट

उन्होंने पर्यावरण के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा कि पेड़ हमारे जीवन का मूलभूत आधार हैं, पेड़ हमें छाया, ऑक्सीजन और सब कुछ देते हैं। पेड़ों से तापमान काम होता है, प्रदूषण कम होता है और भी अनेक फायदे मिलते हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी में तापमान कुछ जिलों में 50 डिग्री के ऊपर चला गया है । इससे बचाव के लिए तापमान को कम करने के लिए पेड़ लगाने चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी संगठन, संस्थाएं, व्यायसायी, आमजन पौधारोपण में आगे आए, सरकार द्वारा स्थानीय निकाय विभाग और पंचायतीराज विभाग के माध्यम से सभी को हर संभव सहयोग दिया जाएगा।

Read More  चौरासी थाने का हेड कांस्टेबल सात हजार की रिश्वत लेते हुआ ट्रेप

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने भी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में किया गया भामाशाह द्वारा किया गया कार्य आगे तक हमेशा याद रहेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अल्प काल में विकास के अनेक कार्य किये है। सरकार शिक्षा के माध्यम से आने वाले समय के भविष्य बच्चो के लिए समग्र विकास हो इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, विकास का लाभ सभी वर्गों को मिलेगा।

Read More  शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जारी किया प्री-डीएलएड 2024 का परीक्षा परिणाम

इस अवसर पर पाली लोकसभा सांसद पीपी चौधरी ने कहा कि उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ उच्च गुणवत्तापूर्ण स्कूल का भवन व स्टाफ भी हो। साथ ही ऐसे स्कूल से ग्रमीण बच्चों को अधिक लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर समारोह में विधायक केसाराम चौधरी, पूर्व विधायक पाली ज्ञानचंद पारख आदि ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में दसवीं व बारहवी में अव्वल आने वाले विद्यार्थियो का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में आए अतिथियों ने शिक्षा मंत्री दिलावर के साथ दसवीं व बारहवीं के विभिन्न संकायों में अव्वल आने वाले बच्चों को सम्मानित किया। इससे पहले कार्यक्रम में विद्यालय का विधिवत उद्घाटन किया गया। भामाशाह परिवार का भी सम्मान किया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण
जयपुर । तेजी से बढ़ रही हृदय संबंधित समस्याओं में सीटीओ (क्रॉनिक टोटल ऑक्लूजन) भी काफी देखने को मिल रहा...
राज्यपाल मिश्र की उत्तर प्रदेश की राज्यपाल से मुलाकात
राज्यपाल कलराज मिश्र की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात
रेलवे में बायो टॉयलेट पटरी-प्लेटफार्म से गंदगी हटने के साथ ही हैं पर्यावरण अनुकूल
बजट सौगातों के लिए लालसोट की जनता ने जताया मुख्यमंत्री का आभार
राज्यपाल हरिचंदन को ‘‘मां डिडिनेश्वरी देवी की महिमा‘‘ पुस्तक भेंट
अपर मुख्य सचिव से मिला राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, बैठक बुलाए जाने की रखी मांग