किडनी की है समस्या तो भूल से भी ना खाएं ये फूड्स

By Desk
On
   किडनी की है समस्या तो भूल से भी ना खाएं ये फूड्स

किडनी को शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। यह शरीर के लिए फिल्टरनेशन सिस्टम की तरह काम करता है। इसकी मदद से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं। हालंकि, जब किडनी सही तरह से काम नहीं करती है तो इससे ब्लड को सही तरह से फिल्टर करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को अन्य भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जब किसी को किडनी की समस्या होती है तो ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें किडनी की समस्या होने पर खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें किडनी की समस्या होने पर खाने से अवॉयड करना चाहिए-

Read More  गलत खानपान से कमजोर हो सकती है याददाश्त,

कैफीन युक्त ड्रिंक्स

Read More  डायबिटीज और मोटापे से मांसपेशियां हो सकती हैं प्रभावित

किडनी की समस्या होने पर कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, कैफीन एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है। ऐसे में जब आप कैफीन युक्त ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है और इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। यह आपकी किडनी के लिए अच्छा नहीं है।

Read More  डाइट में शामिल करें ये मसाले, पेट की समस्याओं से मिलेगी राहत

प्रोटीन रिच फूड्स

यूं तो शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन खाते हैं तो इससे आपकी किडनी पर अधिक दबाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि प्रोटीन के टूटने से अपशिष्ट पदार्थ बनते हैं जिन्हें किडनी को फ़िल्टर करना पड़ता है। इसलिए, आप प्रोटीन का सेवन करें, लेकिन उसे सीमित मात्रा में ही लें। बेहतर होगा कि आप रेड मीट, मछली और डेयरी उत्पाद का सेवन कम करें।

हाई पोटेशियम फूड्स

पोटेशिय मसल्स और हार्ट फंक्शनिंग के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन अगर आपको किडनी की समस्या है तो ऐसे में पोटेशियम का अधिक सेवन करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि किडनी कमजोर होने पर वह अतिरिक्त पोटेशियम को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं कर पाता हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल
भाेपाल । भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में दण्ड संहिता से न्याय संहिता की...
10वीं-12वीं स्टेट ओपन परीक्षा में बड़े फर्जीवाडे का खुलासाः डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देते बीस को पकड़ा
विदेशी ताकतों के कारण भी हमें लाेकसभा चुनाव में कम सीटें मिली : सहस्त्रबुद्धे
जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेने रेजियो कैलाब्रिया का दौरे करेंगे गोयल
हरीश रावत ने काजी निजामुद्दीन को जीत की बधाई दी
वर्ल्ड स्काईडाइविंग डेः केंद्रीय पर्यटन मंत्री शेखावत ने उड़ते विमान से लगाई छलांग
छात्रसंघ राजनीति की पहली पाठशाला : गहलाेत