हरिद्वार में गंगा दशहरा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई पुण्य की डुबकी

By Desk
On
   हरिद्वार में गंगा दशहरा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई पुण्य की डुबकी

हरिद्वार । गंगा दशहरा पर्व पर रविवार को तीर्थनगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। देश के कई राज्यों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत गंगा के विभिन्न घाटों पर पुण्य की डुबकी लगाई।

भीड़ के कारण तीर्थनगरी जाम से हलकान रही। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। साथ ही यातायात प्लान भी लागू किया था, लेकिन भीड़ के आगे यातायात प्लान धराशायी हो गया। अल सुबह से आरम्भ हुआ स्नान का सिलसिला अनवरत जारी है।

Read More  विजयी जुलूस प्रकरण में पथराव के पांच आरोपितों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

भीड़ का आलम यह था की चारों ओर गंगा घाटों, बाजारों और राजमार्ग पर केवल भीड़ ही भीड़ नजर आई। गंगा स्नान करने के पश्चात लोगों ने दान-पुण्य आदि कर्म किए। आज ही पर्वतीय क्षेत्रों से आई देव डोलियों ने भी हरकी पैड़ी पर स्नान किया।

Read More  नैनीताल में लगातार चौथे दिन हो रही है बारिश, लोगों से नदी-नालों से दूर रहने की अपील

पं. देवेन्द्र शुक्ल शास्त्री के मुताबिक गंगा दशहरा पर्व पर गंगा स्नान करने से दस प्रकार के पापों का नाश हो जाता है। इस दिन दस प्रकार की वस्तुओं का दान करने का भी महत्व है। इसी कारण लोगों ने गंगा स्नान कर दान-पुण्य आदि कर्म किए। श्रद्धालुओं ने अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध-तर्पण आदि कर्म भी किए। मान्यता है कि गंगा दशहरा पर पितरों के नितित्त कर्म करने से उनको सद्गति की प्राप्ति होती है।

Read More  29-30 को होगा दीक्षारंभ कार्यक्रम, आयोजन को दिया गया अंतिम रूप

पुलिस प्रशासन ने मेला सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को 10 जून और 26 सेक्टर में बांटा है। भीड़ को देखते हुए अपर पुलिस अधीक्षक 05, पुलिस उपाधीक्षक 09, निरीक्षक, थानाध्यक्ष 18, उप निरीक्षक, अपर उप निरीक्षक 63, हे. कांस्टेबल, कांस्टेबल 272, महिला कांस्टेबल 33, टीआई 01, उप निरीक्षक, अपर उप निरीक्षक 07, हे. कांस्टेबल, कांस्टेबल टीपी 14, ड़ॉग स्कवॉड़ 02 टीम, फायर टेन्डर मय यूनिट 04, घुड़सवार दल 01 टीम, फ्लड़ कम्पनी 01, जल पुलिस 06 टीम, प्लाटून, पीएसी 04 कम्पनी तैनात की गई थी। इसी के साथ पुलिस प्रशासन ने यातायात प्लान लागू किया था, लेकिन भीड़ के कारण पुलिस प्रशासन का यातायात प्लान धराशायी हो गया। चारों ओर सड़कों व गंगा घाटों पर भीड़ ही भीड़ नजर आई। हालात यह थे कि लोग घंटों जाम में फंसे रहे। जाम में फंसने के कारण भीषण गर्मी के चलते बच्चों और बुजुर्गों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण सीटीओ ब्लॉकेज की एंजियोप्लास्टी वर्कशॉप में कार्डियोलॉजी एक्सपर्ट्स को दिया प्रशिक्षण
जयपुर । तेजी से बढ़ रही हृदय संबंधित समस्याओं में सीटीओ (क्रॉनिक टोटल ऑक्लूजन) भी काफी देखने को मिल रहा...
राज्यपाल मिश्र की उत्तर प्रदेश की राज्यपाल से मुलाकात
राज्यपाल कलराज मिश्र की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात
रेलवे में बायो टॉयलेट पटरी-प्लेटफार्म से गंदगी हटने के साथ ही हैं पर्यावरण अनुकूल
बजट सौगातों के लिए लालसोट की जनता ने जताया मुख्यमंत्री का आभार
राज्यपाल हरिचंदन को ‘‘मां डिडिनेश्वरी देवी की महिमा‘‘ पुस्तक भेंट
अपर मुख्य सचिव से मिला राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, बैठक बुलाए जाने की रखी मांग