भारत ने दो वर्षों में 40 से अधिक क्वांटम टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप किए तैयार: डॉ जितेंद्र सिंह

By Desk
On
भारत ने दो वर्षों में 40 से अधिक क्वांटम टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप किए तैयार: डॉ जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत ने दो वर्षों में 40 से अधिक क्वांटम प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप का उत्पादन किया है, उनमें से कुछ वैश्विक क्षमता वाले हैं। भारत 'दुनिया की स्टार्टअप राजधानी' बन रहा है। साल 2014 से पहले इसकी संख्या कुछ ही थी जो साल 2024 में बढ़कर 1.25 लाख से अधिक हो गया है और 110 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स अंतरिक्ष जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी उत्कृष्ट काम कर रहे हैं।

शनिवार को नई दिल्ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने अधिकारियों को प्रमुख राष्ट्रीय क्वांटम मिशन पर ध्यान केंद्रित करने और क्वांटम प्रौद्योगिकियों और क्वांटम संचार के विकास पर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि क्वांटम प्रौद्योगिकियों के मामले में भारत वर्तमान में अन्य देशों के साथ बराबरी पर है। हमारा मिशन और दृष्टिकोण क्वांटम प्रौद्योगिकियों के मामले में भारत को एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करना होना चाहिए। डॉ जितेंद्र सिंह ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास में स्टार्टअप और निजी क्षेत्र की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए 'आईआईटी मद्रास' द्वारा स्थापित बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप 'क्यूएनयू लैब्स' की सफलता की कहानी साझा की।

Read More  असम में बाढ़ से तबाही की वजह घाेर कुप्रबंधन : राहुल गांधी

महिला वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को बढ़ावा देने पर डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में एक्स्ट्रामुरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आरएंडडी) में महिलाओं की भागीदारी दोगुनी हो गई है"। उन्होंने हाल ही में उनके द्वारा उद्घाटन किए गए 'कॉमन फेलोशिप पोर्टल' का जिक्र करते हुए कहा कि लगभग 300 महिला वैज्ञानिकों को एस्पायर योजना के तहत सरकार से 03 वर्षों के लिए अनुसंधान अनुदान प्राप्त होने जा रहा है।

Read More  अमित शाह आज गांधीनगर में सहकार से समृद्धि सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल
भाेपाल । भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में दण्ड संहिता से न्याय संहिता की...
10वीं-12वीं स्टेट ओपन परीक्षा में बड़े फर्जीवाडे का खुलासाः डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देते बीस को पकड़ा
विदेशी ताकतों के कारण भी हमें लाेकसभा चुनाव में कम सीटें मिली : सहस्त्रबुद्धे
जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेने रेजियो कैलाब्रिया का दौरे करेंगे गोयल
हरीश रावत ने काजी निजामुद्दीन को जीत की बधाई दी
वर्ल्ड स्काईडाइविंग डेः केंद्रीय पर्यटन मंत्री शेखावत ने उड़ते विमान से लगाई छलांग
छात्रसंघ राजनीति की पहली पाठशाला : गहलाेत