खेल प्रतिभाओं को निखार रहा विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधा युक्त टीएसएच

By Desk
On
  खेल प्रतिभाओं को निखार रहा विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधा युक्त टीएसएच

कानपुर । प्रतिभा किसी परवरिश, अमीरी या गरीबी की मोहताज नहीं होती है, उसे तो बस एक मौका चाहिए अपना हुनर दिखाने का। ऐसा मौका शहर के अल्प आय वर्ग (ईडब्लूएस) के बच्चों को कानपुर नगर निगम, खेलो इंडिया और फिट इंडिया के सहयोग से आर्यनगर में संचालित विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधा युक्त द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) दे रहा है। यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर गरीब परिवारों के बच्चे अपनी प्रतिभा दिखाते हुए अलग-अलग प्रतियोगिता में पदकों की झड़ी लगा रहे हैं।

द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) में आगामी एक जुलाई से शुरू होने वाले नये प्रशिक्षण सत्र के लिए शनिवार को टीएसएच में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता में अपर नगर आयुक्त जगदीश यादव और टीएसएच के डायरेक्टर आपरेशंस पीके श्रीवास्तव ने बताया कि विगत प्रशिक्षण सत्र में ईडब्लूएस के बच्चों ने उच्च कोटि का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी खेल प्रतिभा को निखारा और अलग-अलग प्रतियोगिता में पदक हासिल कर शहर का नाम रोशन किया।

Read More  आर्मस्ट्रॉन्ग की हत्या पर मायावती ने दुख जताया, कल जाएंगी चेन्नई

एक साल में यह रहा प्रदर्शन

Read More  कानपुर में 61 केन्द्रों पर हो रही सीटीईटी परीक्षा

ईडब्लूएस के 980 बच्चों ने एक साल में टीएसएच में प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें से बैडमिंटन में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर चार गोल्ड, सात ब्रांज, जूडो में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर तीन गोल्ड, चार सिल्वर, तीन ब्रांज, नेशनल लेवल पर एक सिल्वर मेडल प्राप्त किया। कराटे में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर एक गोल्ड, एक सिल्वर,दो ब्रांज, स्टेट लेवल पर एक गोल्ड, एक ब्रांज, नेशनल लेवल पर एक गोल्ड हासिल किया। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर टेबल टेनिस में दो सिल्वर,एक ब्रांज, स्टेट लेवल में एक सिल्वर,ताइक्वाडो में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर तीन गोल्ड, एक ब्रांज, नेशनल लेवल पर एक ब्रांज, स्टेट लेवल पर एक गोल्ड, दो सिल्वर, दो ब्रांज मेडल प्राप्त किया। इस तरह से कुल 14 गोल्ड, 11 सिल्वर, 18 ब्रांज मेडल खिलाड़ियों ने टीएसएच में प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर प्राप्त किये। इतने सारे मेडल आना भी अपने आप में कीर्तिमान है।

Read More  उन्नाव में हुए एक्सीडेंट पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख

अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों का मिल रहा मार्गदर्शन

नि:शुल्क प्रशिक्षण के साथ ही अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा टीएसएच के खिलाड़ियों और कोचों को समय-समय पर मार्गदर्शन देने के लिए बैडमिंटन के पूर्व भारतीय खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद और राइफल निशानेबाज खिलाड़ी गगन नारंग भी मार्गदर्शन देने के लिये उपलब्ध रहते हैं। ताकि खेल और खिलाड़ियों को वर्तमान परिदृश्य के अनुसार अपडेट रखा जा सके।

एनआईएस मान्यता प्राप्त कोच

द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) में जूडो, कराटे, ताइक्वांडो, बॉक्सिंग, कबड्डी, शूटिंग, स्विमिंग, बाॅस्केटबाल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन जैसे खेलों का प्रशिक्षण ईडब्लूएस के बच्चों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध है। तीन माह तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में एनआईएस मान्यता प्राप्त कोचों द्वारा सभी खेलों का प्रशिक्षण दिया जाता है। द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) में सभी प्रकार के खेल एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। सभी प्रकार के खेलों के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर विश्वस्तरीय मानकों और आधुनिक सुविधा से लैस है।

20 जून से होंगे ट्रायल

एक जुलाई से शुरू होने वाले द स्पोर्ट्स हब (टीएसएच) में 15 जून तक प्रवेश फार्म का वितरण करने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसके बाद सभी खेलों के लिये आगामी 20 जून से ट्रायल की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश फार्म वितरण से लेकर प्रशिक्षण तक कोई भी शुल्क बच्चों से नहीं लिया जाता है।उच्चकोटि का प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभा को निखारा जाता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल
भाेपाल । भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में दण्ड संहिता से न्याय संहिता की...
10वीं-12वीं स्टेट ओपन परीक्षा में बड़े फर्जीवाडे का खुलासाः डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देते बीस को पकड़ा
विदेशी ताकतों के कारण भी हमें लाेकसभा चुनाव में कम सीटें मिली : सहस्त्रबुद्धे
जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेने रेजियो कैलाब्रिया का दौरे करेंगे गोयल
हरीश रावत ने काजी निजामुद्दीन को जीत की बधाई दी
वर्ल्ड स्काईडाइविंग डेः केंद्रीय पर्यटन मंत्री शेखावत ने उड़ते विमान से लगाई छलांग
छात्रसंघ राजनीति की पहली पाठशाला : गहलाेत