स्वर्णकार भारतीय अर्थ व्यवस्था की प्रमुख कड़ी - राजीव अरोड़ा

On
स्वर्णकार भारतीय अर्थ व्यवस्था की प्रमुख कड़ी - राजीव अरोड़ा

जयपुर। जयपुर के राजस्थान चैंबर भवन में "भारतीय स्वर्णकार संघ" द्वारा शनिवार को दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया। स्वर्ण कारीगरी की विभिन्न विधाओं से जुड़े लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वर्णकार समाज की नई पीढ़ी को स्वरोजगार व आत्मनिर्भरता के लिए प्रेरित करना तथा सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय तथा भारतीय स्वर्णकार संघ के संयुक्त प्रयास से स्वर्ण, रजत व रत्नों के मूल्यांकन और परख के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करना था।

Read More सार्वजनिक निर्माण विभाग मुख्यालय में फिर भरा बारिश का पानी, ज़िम्मेदार कौन ?

राजस्थान लघु उद्योग निगम के चेयरमैन राजीव अरोड़ा इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। राजीव अरोड़ा ने इस अवसर पर स्वर्णकार संघ को प्रदेश सरकार द्वारा व्यापार एवं  निर्यात उन्नयन के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। अरोड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि स्वर्णकार समाज और इस कार्य से जुड़े लोग देश व प्रदेश के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं, स्वर्णकार प्रदेश की आर्थिकी के आधार की तरह हैं। जयपुर पूरी दुनिया में इस प्रतिष्ठित व्यवसाय का प्रमुख केंद्र है, यहां के व्यापारी इस क्षेत्र में निर्यात संवर्धन कर प्रदेश को आगे लेकर जा रहे हैं। राजीव अरोड़ा ने स्वर्णकार समाज की ईमानदारी और निष्ठा की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप निरंतर अपनी कारीगरी एवं कला - कौशल से इस शहर को और अधिक समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत रहें।

Read More  विश्वविद्यालय युवाओं को नवाचारों से जोड़ते हुए शोध की मौलिक भारतीय दृष्टि से संपन्न करे - राज्यपाल

उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय इस शिविर का आयोजन रविवार 17 सितंबर तक किया जाएगा। इस शिविर के माध्यम से स्वर्णकारी विद्या से जुड़ा कोई भी व्यापारी, कर्मचारी स्वर्ण, रजत व रत्नों के मूल्यांकन एवं परीक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त कर सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।

Read More  टोंक जिले में कई जगह भारी बारिश...

About The Author

Post Comment

Comment List

Latest News

  न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल न्याय संहिता से त्वरित न्याय मिलेगा और विश्वास भी बढ़ेगा- राजेंद्र शुक्ल
भाेपाल । भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में दण्ड संहिता से न्याय संहिता की...
10वीं-12वीं स्टेट ओपन परीक्षा में बड़े फर्जीवाडे का खुलासाः डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देते बीस को पकड़ा
विदेशी ताकतों के कारण भी हमें लाेकसभा चुनाव में कम सीटें मिली : सहस्त्रबुद्धे
जी-7 व्यापार मंत्रियों की बैठक में भाग लेने रेजियो कैलाब्रिया का दौरे करेंगे गोयल
हरीश रावत ने काजी निजामुद्दीन को जीत की बधाई दी
वर्ल्ड स्काईडाइविंग डेः केंद्रीय पर्यटन मंत्री शेखावत ने उड़ते विमान से लगाई छलांग
छात्रसंघ राजनीति की पहली पाठशाला : गहलाेत